गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है पका हुआ कटहल, जानिए खाने के फायदे
गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है पका हुआ कटहल, जानिए खाने के फायदे
Share:

गर्मियों के मौसम में कटहल खूब खाये जाते हैं। जी हाँ और इस मौसम में उसकी सब्जी, चोखा और पकौड़ी बनना आम है। हलांकि मौसम में बढ़ती गर्मी के बीच जब कटहल पकने लगे, तो उसे खाना भी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद होता है। जी हाँ, पका कटहल खाने से शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। आप सभी को बता दें कि कटहल पोषक तत्वों से भरपूर एक मौसमी सब्जी है, जिसे खाने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। जी दरअसल पके हुए कटहल में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। जी हाँ और इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। केवल यही नहीं बल्कि पके हुए कटहल में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर करने में मदद करते हैं। जी दरअसल पके कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है और यह लिवर को भी दुरुस्त रखता है। अब हम आपको बताते हैं पका हुआ कटहल खाने के फायदे।

पका हुआ कटहल खाने के फायदे-

पाचन क्रिया में सुधार- गर्मियों में अगर आप डाइजेशन ठीक न रहने की समस्या से परेशान रहते हैं, तो पके हुए कटहल का सेवन ज़रूर करें। जी दरस; पका हुआ कटहल अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर करता है। इसी के साथ यह वज़न कम करने और दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है- पके कटहल में विटामिन सी पाया जाता है। जी हाँ और विटामिन-सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। ऐसे में पका हुआ कटहल खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है।

हार्ट स्वस्थ- पका हुआ कटहल खाने से हार्ट हेल्दी रहता है। जी दरअसल पके हुए कटहल में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। और ऐसा होने से हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है।

वजन कम- कटहल रेसवेराट्रॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। पके कटहल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मोटापे को रोकने में मदद करते हैं। जी दअसल कटहल के सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है।

लिवर हेल्दी- पका कटहल खाने से लिवर हेल्दी रहता है। जी हाँ और पके हुए कटहल में मौजूद पोषक तत्व लिवर को सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं।

इन नॉन डेयरी फूड में होता है भरपूर कैल्शियम, खाने से सालों साल मजबूत रहेगी हड्डियां

रोज खाएं हरा लहसुन, दिल से लेकर पेट रहे स्वस्थ

नाक से खून बहना इन बड़ी बीमरियों का है संकेत, समय रहते हो जाएं सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -