RIP Shane Warne: डॉक्टर्स का खुलासा- 'पहले उठा सीने में दर्द और फिर इस वजह से चली गई जान'
RIP Shane Warne: डॉक्टर्स का खुलासा- 'पहले उठा सीने में दर्द और फिर इस वजह से चली गई जान'
Share:

दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर रहे शेन वॉर्न अब इस दुनिया में नहीं रहे। उनका निधन दिल का दौरा पड़ने से हो गया। आप सभी को बता दें कि शेन वार्न सर्वकालिक दिग्गज स्पिनरों में से एक थे। सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट्स को माने तो शेन वार्न मौत के समय में थाईलैंड के अपने विला में मौजूद थे। वहीं आपको यह भी बता दें कि शेन वार्न ने टेस्ट क्रिकेट में 700 से भी अधिक विकेट लिया है, और इसी के साथ वह श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

जी हाँ, इसके अलावा उन्होने अपनी करिश्माई गेंदबाजी से दुनिया के हर कोने में अपने प्रशंसक बनाए। आपको पता ही होगा मैदान पर वो अपनी ऊर्जा और करिश्माई गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे। केवल यही नहीं बल्कि उन्होने अकेले के दम पर ऑस्ट्रेलिया को कई मैचों में जीत दिलाया था। सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट्स और डॉक्टर्स ने शेन वॉर्न के मौत की वजह हार्ट अटैक को बताया है। आपको पता ही होगा हार्ट अटैक बेहद खतरनाक होता है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

क्या होता है हार्ट अटैक?- जब दिल तक ऑक्सीजन पहुंचाने वाले कोरोनरी आर्टरी में ब्लॉकेज आ जाती है इसके बाद प्रयाप्त मात्रा में हृदय तक ऑक्सीजन नही पहुंच पाता है और कोशिकाएं डैमेज होने लगती है। इसी के साथ इसके कई सारे लक्षण होते हैं जैसे सीने में बहुत तेज़ दर्द होना, पसीना आना और सांस का फूल जाना।

कारण क्या है?- वैसे हार्ट अटैक के बहुत सारे कारण होते हैं। इस लिस्ट में खराब जीवन शैली, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल अधिक मात्रा में शराब का सेवन शामिल है। कब डॉक्टर से सलाह लेना उचित- अगर आपके शरीर में थोड़ी सा भी बदलाव नजर आ रहा है और कोई भी लक्षण दिखाई दे रहा है तो तुरन्त ही डॉक्टर से सलाह लें।

पेट दर्द भी हो सकता है हार्ट अटैक आने का लक्षण, इस तरह पहचाने

आपके दिल को मजबूत बना सकती हैं यह 6 चीजें

हार्ट अटैक पर सबसे बड़ी खोज, एक जांच से लगेगा पता आएगा या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -