यूपी: मंदिर तोड़ने पर मचा बवाल, बेकाबू हुई भीड़ ने उत्पात मचाया

Jan 05 2016 05:17 PM
यूपी: मंदिर तोड़ने पर मचा बवाल, बेकाबू हुई भीड़ ने उत्पात मचाया

इलाहाबाद: उत्तरप्रदेश के इलाहबाद में उस समय बवाल की स्थिति उत्पन्न हो गई जब सोमवार की दोपहर को वहां के एडीए के दस्ते द्वारा अतिक्रमण करार देकर तीन छोटे मंदिर तोड़ने से नाराज लोगों ने जबरदस्त रूप से बवाल मचा दिया. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खबर है कि मंदिर तोड़ने के विरोध में चक्काजाम के दौरान पथराव के जवाब में आरएएफ ने लाठीचार्ज और फायरिंग की तो बेकाबू भीड़ ने खूब उत्पात किया। रोडवेज की एक बस और तमाम गुमटियां जला दीं। इस बवाल में कई बसो पर भी पथराव किया गया. तथा इस दौरान इस पथराव की घटना के कारण आरएएफ के  बहुत से जवान जख्मी हुए है तो वहीं रबर बुलेट से फायरिंग की घटना व पुलिस के लाठीचार्ज में बहुत से लोगो के जख्मी होने के समाचार प्राप्त हो रहे है. इस दौरान RAF के साथ ही शहर और देहात से भारी पुलिस बलों को बुलाकर स्थिति पर नजर रखी जा रही है. देर रात तक पुलिस फोर्स इलाके में गश्त करती रही। इस घटना से कई किलोमीटर के क्षेत्र में अफरातफरी मची रही।

मंदिर तोड़ने की घटना के बाद मचे इस उपद्रव व चक्काजाम की घटना से लखनऊ, प्रतापगढ़ सहित कई जिलों को जाने वाले वाहन की लंबी-लंबी कतारे लग गई. मंदिर को तोड़ने की जानकारी हिन्दू संगठन के लोगो को पता चली तो वह सब वहां पर इकट्ठा हो गए व स्थानीय लोगों के साथ मिलकर मंदिर तोड़ने का विरोध करते हुए शांतिपुरम में चक्काजाम कर दिया। उन्होंने कहा कि सेक्टर ए में एसटीपी की जमीन पर बने धर्मस्थल को भी तोड़कर हटाया जाए वरना मंदिर वहीं बनाया जाएगा। जब वहां पर अत्यधिक भीड़ एकत्रित हो गई तो इस दौरान भीड़ में से पथराव होने लगा तो एसडीएम सोरांव दुर्गाशंकर गुप्ता ने आरएएफ के सहायक कमांडेट अलख शुक्ला को स्थिति नियंत्रित करने के लिए लिखित अनुमति दी।

आरएएफ ने पहले तो समझाने की कोशिश की फिर बेकाबू भीड़ पर पुलिस के साथ मिलकर लाठीचार्ज कर दिया। भीड़ ने पथराव तेज किया तो आरएएफ ने रबर बुलेट से फायरिंग कर दी। बौखलाए लोग वहां से भागे तो रास्ते में जो भी मिला उसे तहस-नहस करने पर आमादा हो गए। इसमें एक रोडवेज की बस को भी आगे के हवाले कर दिया गया. इस उपद्रव के मामले में पुलिस ने एक दर्जन से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर उन्हें जेल में दाल दिया है ।