विडियो : रियो ओलंपिक का धमाकेदार आगाज, जगमगाया मराकाना स्टेडियम
Share:

रियो ओलंपिक का उद्घाटन समारोह शहर के मराकाना स्टेडियम में शुरू हो गया है. ब्राज़ील ने मराकाना स्टेडियम में अपनी स्मृद्ध संस्कृति और इतिहास का प्रदर्शन किया. रोशनी, संगीत और नृत्यों के ज़रिए ब्राज़ील की रंगारंग संस्कृति और जातीय विविधता का जश्न मनाया गया. दुनिया के 200 से अधिक देशों के एथलीटों ने 75 हज़ार दर्शकों के सामने परेड की है.

इस खेल आयोजन में 206 देशों की टीमें और एक शरणार्थी टीम 28 खेलों में दमखम आज़माने के लिए ब्राज़ील में हैं. इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर दुनियाभर के करोड़ों लोगों की निगाहें लगी हैं.हालांकि ओलंपिक से पहले रूसी डोपिंग विवाद, ज़ीका वायरस और शहरों की सुरक्षा, तैयारी और आयोजन स्थल से जुड़े मुद्दे ख़बरों में छाए रहे.

ब्राजील के रियो शहर में होने वाले ओलंपिक आयोजन कई तरह से अनूठे हैं. यह पहली बार है जब किसी दक्षिण अमरीकी देश में ओलंपिक हो रहा है. रियो के चार जगहों पर खेलों के आयोजन होंगे. ये चार जगहें हैं डियोडोरू, बारा, कोपाकबाना और मराकाना. मराकाना में फ़ुटबॉल का मशहूर स्टेडियम है. मराकाना ज़ीन्यू सबसे छोटा स्टेडियम है. यहां पर वॉलीबॉल खेलों का आयोजन होगा. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (आईओसी) के मुताबिक इस साल के रियो खेलों में शरणार्थियों की भी एक टीम हिस्सा ले रही है. आईओसी ने 18 साल की युसरा मर्दीनी और रामी अनीस का नाम शरणार्थियों की टीम में शामिल कर लिया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -