रिलायंस एंड बीपी ने की घोषणा, एशिया के गहरी परियोजना से बनाई पहली गैस
रिलायंस एंड बीपी ने की घोषणा, एशिया के गहरी परियोजना से बनाई पहली गैस
Share:

रिलायंस एंड बीपी पीएलसी ने एशिया के डीपस्ट प्रोजेक्ट से पहली गैस की घोषणा की। रिलायंस इंडस्ट्रीज और बीपी ने 18 दिसंबर को एशिया की सबसे गहरी परियोजना से पहली गैस की घोषणा की, जो 2023 तक भारत की गैस मांग के लगभग 15 प्रतिशत को पूरा करने की उम्मीद है। इसके साथ, रिलायंस इंडस्ट्रीज और ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय तेल और गैस कंपनी बीपी ने भारत के पूर्वी तट के ब्लॉक केजी-डी 6 में आर-क्लस्टर, अल्ट्रा-डीप-वॉटर गैस क्षेत्र से उत्पादन की शुरुआत की घोषणा की है। 

आर कलस्टर तीन परियोजनाओं में से पहला है, जो आने वाली है। आरआईएल और बीपी पीएलसी दोनों ब्लॉक केजी डी 6 - आर क्लस्टर, सैटेलाइट्स क्लस्टर और एमजे में तीन गहरे पानी की गैस परियोजनाएं विकसित कर रहे हैं। वही ये परियोजनाएं केजी डी 6 ब्लॉक में मौजूदा हब बुनियादी ढांचे का उपयोग करेंगी। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाला रिलायंस 66.67 प्रतिशत भाग लेने वाले ब्याज के साथ KG D6 का ऑपरेटर है, जबकि BP 33.33 प्रतिशत भागीदारी वाला ब्याज रखता है।

आर क्लस्टर क्षेत्र काकीनाडा तट से मौजूदा KG D6 नियंत्रण और रिसर प्लेटफार्म (CRP) से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसमें एक उप-उत्पादन प्रणाली शामिल है जो एक सब-पाइप लाइन के माध्यम से वापस सीआरपी से जुड़ी हुई है। अपतटीय गैस क्षेत्र 2000 मीटर से अधिक की पानी की गहराई पर स्थित है, जिसे एशिया में सबसे गहरा माना जाता है। इस क्षेत्र में 2021 में प्रति दिन लगभग 12.9 मिलियन मानक क्यूबिक मीटर (mmscmd) के गैस उत्पादन तक पहुंचने की उम्मीद है।

सेंसेक्स निफ्टी में फिर हुआ बदलाव

केपीएमजी ने किया एलान, कहा- अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 21 में 1.1 - 13.6 पीसी द्वारा किया जाएगा अनुबंध

दिल्ली में बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो, दिसंबर के अंत तक हरी झंडी दिखा सकते हैं पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -