उठने के भी होते हैं सही तरीके, नहीं तो हो सकती है मुसीबत

उठने के भी होते हैं सही तरीके, नहीं तो हो सकती है मुसीबत

बिस्तर पर सोने के भी कई ऐसे तरीके है. सही तरीके से ना सोया जाए तो आपको परेशानी हो सकती है. भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति को आराम के पल कम ही मिल पाते हैं. लेकिन एक बार जब नींद आ जाती है तो हमे पता नहीं होता कि हम कैसे सो रहे हैं. हमारे कार्य के अनुसार हमें कितनी नींद लेनी चाहिए और उससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें यह भी पता होना चाहिए कि हम किस प्रकार से अपना बिस्तर छोड़ छोड़ना हैं. आइये जानते हैं किस तरह से सुबह उठना चाहिए. 

* अचानक उठना : बहुत से लोग नींद खुलते ही एक झटके के साथ उठकर बैठ जाते हैं जैसे किसी ने उनको डरा दिया हो, पर इस प्रकार से नींद खुलते ही उठ बैठना बिल्कुल गलत है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत हानिकारक है.

* बार बार उठना : सामान्य तौर पर बहुत से लोग रात को कई बार उठते हैं, पर नींद खुलते ही झटके के साथ उठकर बैठना नहीं चाहिए. आपके परिवार या आप में भी यह आदत है तो इसको अभी बदल दीजिए, क्योंकि ऐसा करने पर आपके हार्ट पर प्रेशर पड़ता है.

* अचेत अवस्था : कई डॉक्टर्स ने इस पर अपनी सलाह देते हुए कहा है कि जब हम लोग नींद में होते हैं तो हमारी इंद्रियां तथा मन अचेत अवस्था में होते हैं और जब हम आंख खुलते ही तुरंत उठ कर भागने को तैयार हो जाते हैं, तो यह सभी इन्द्रियां परेशान हो जाती है.

* उठते ही 2 मिनट बैठें : आप सुबह उठने से बाद कम से कम 2 मिनट तक बिस्तर न छोड़े इससे आपके ह्रदय को लाभ मिलेगा. यदि आप नींद से रात में किसी कार्य की वजह से उठ भी रहें हैं, तो आपको कुछ सेकेण्ड या कम से कम 1 मिनट अपने बिस्तर पर ही रहना चाहिए.

अब है देसी घी के सेवन का मौसम, इतने है इसके फायदे

पतली कमर पाने के लिए आपको करने होंगे ये उपाय, दिखेंगी सेक्सी

आपके स्वस्थ जीवन में 'जीभ' का भी होता है अहम योगदान