ऐसे काटे हैं सही तरीके से नाख़ून, नहीं बिगड़ेगा शेप

ऐसे काटे हैं सही तरीके से नाख़ून, नहीं बिगड़ेगा शेप

स्वस्थ और सुंदर नाख़ून आपके हाथों की जान होते हैं. इनका ख्याल रखना भी आपको जरुरी होता है. नाखूनों को हर 15 दिनों में एक बार ट्रिम करना या काटना ज़रूरी है. इससे उनकी शेप बनी रहेगी और वो सुरक्षित भी रहेंगे. लेकिन नाख़ून काटते हुए हमें सावधान रहने की ज़रूरत भी होती है. अगर आपको नहीं पता कि कैसे काटे जाते हैं नाख़ून तो जानिए और अपने नाखूनों को हेल्दी रखें. 

 नाख़ून काटते हुए या तो स्किन पर चोट आ गई या फिर नाखून गलत शेप में कट गया. नाखून बहुत सख़्त होते हैं, इसलिए उन्हें काटने में थोड़ी मुश्किल होती है. लेकिन अगर गीले नाखून काटे जाएं तो आपकी ये मुश्किल आसान हो जाती है. ख़ासतौर पर पैर के नाख़ून अधिक सख्त होते हैं इसलिए उन्हें काटते हुए ख़ास ध्यान रखने की ज़रूरत होती है.

इसके अलावा नाख़ूनों को काटने से पहले उन्हें कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में भिगो देने से वो मुलायम हो जाते हैं, और आसानी से कट जाते हैं. अगर आपके नाखून ब्रिटल यानी नाज़ुक नहीं है तो उसे इसी तरह से काटें. और अगर आपके बाल नाज़ुक हैं, तो आप उन्हें सूखे में यानी ड्राई ही काटें. ऐसे में आप उन्हें आसानी से संभाल पाएंगे. 

अगर आप नाख़ून बहुत अधिक काट लें और इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचे, तो आप तुरंत उस जगह हल्दी पाऊडर का इस्तेमाल करें. हल्की पाऊडर में एक बूंद नारियल का तेल मिलाएं और लेप की तरह नाखून और त्वचा पर लगा लें. आराम मिलेगा.

स्किन की हर परेशानी को दूर करता है अंडा

अब घर पर आसानी से कर सकते हैं फ्रूट फेशियल

मार्केट में आ गया है चूडा कवर, इस कारण कर रहा ट्रेंड