हर फल का एक समय होता है, जानिए किस समय कौनसा फल खाना चाहिए
हर फल का एक समय होता है, जानिए किस समय कौनसा फल खाना चाहिए
Share:

ये तो आप जानते ही हैं कि फल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते है, किन्तु हर चीज का समय होता है. जी हाँ, ये भी जानना जरुरी है कि कौनसा फल किस समय खाना चाहिए. कई लोग फलों का सेवन किसी भी समय कर लेते है. ऐसा करने से आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. ऐसे कई फल है जिसे खाने के समय हमेशा ध्यान रखना जरूरी है. अगर आप भी नहीं जानते तो पहले जान लें कि कौनसे फल का है कौनसा समय.

सेब को सुबह नाश्ते में खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है. सेब में पेक्टिन नाम का तत्व मौजूद होता है, इससे बीपी लो होता है और यह कोलेस्ट्रॉल को घटाता है. यदि सेब को रात में खाने से पेक्टिन को पचाने में मुश्किल होती है और एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

केला बहुत ही पौष्टिक फल है, इसे लंच के बाद खाना चाहिए. इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है किन्तु रात में खाना खाने के बाद इसे खाने से डाइजेस्ट करने में समस्या होती है. आलू या इससे बनी चीजे को हो सके तो सुबह के नाश्ते के समय ही खाएं. ऐसा करने का कारण यह है कि इसमें हाइकैलोरी होती है और रात में इसे खाने से वजन भी बढ़ता है.

दूध पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता है, अक्सर लोग इसे सोने से पहले पीते है. किन्तु यदि आप सुबह जिम या एक्सरसाइज करते है तब दूध को सुबह पी सकते है.

गन्ने का रास पीने वाले जान लें इसके नुकसान

घरेलु तरीकों से पाएं अक्ल दाढ़ के दर्द से छुटकारा

पेट की जलन को दूर करती है ठंडी ठंडी ककड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -