सुबह-शाम में किस समय लें सकते हैं विटामिन-डी?, जानिए यहाँ
सुबह-शाम में किस समय लें सकते हैं विटामिन-डी?, जानिए यहाँ
Share:

गर्मी के मौसम में धूप शरीर को अच्छी नहीं लगती लेकिन अगर मौसम सर्दी का हो तो यही धुप हमे पंसद आती है। जी हाँ और सर्दियों में हर कोई धूप लेना पसंद करता है। हालाँकि धूप सिर्फ ठंड से नहीं बचाती बल्कि इससे आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। आपको बता दें कि सूर्य की रोशनी से आपके शरीर को विटामिन-डी मिलता है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि किस समय आपे शरीर को विटामिन-डी मिलना चाहिए? जी दरअसल यह जरुरी नहीं है कि सारा दिन धूप में बैठने से ही आपके शरीर को विटामिन-डी मिलेगा। बल्कि आज हम आपको वह समय बताने जा रहे हैं जब धूप में बैठने से शरीर को विटामिन-डी मिलता है।


सुबह इस समय लें विटामिन-डी- अगर आप सुबह के समय विटामिन-डी लेना चाहते हैं तो सुबह 8 बजे के दौरान विटामिन-डी ले सकते हैं। सुबह 8 बजे आप लगभग 25-30 मिनट के लिए विटामिन-डी जरुर लें। जी हाँ क्योंकि इसी दौरान आपके शरीर को विटामिन-डी अच्छे से मिलेगा। 


शाम को इस समय लें विटामिन-डी- अगर आप शाम को सूरज की रोशनी लेना चाहते हैं तो सूरज के डूबने के समय विटामिन-डी लें। जी हाँ क्योंकि इस दौरान लिया हुआ विटामिन-डी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा। 

सर्दी में वरदान है तिल, खाने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

इम्यून सिस्टम होगा मजबूत- सूर्य की रोशनी से आपके शरीर को विटामिन-डी मिलता है। जी दरअसल विटामिन-डी आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा यह आपके शरीर को भी ऊर्जावान रखता है।

ब्लड फ्लो होता है बेहतर- सूर्य की रोशनी से आपके शरीर को यूवीए मिलता है जिससे आपका रक्त संचार अच्छा होता है। जी हाँ और यह रक्त संचार के अलावा आपके ग्लूकोज लेवल को भी सुधारता है। 

अच्छी आएगी नींद- अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती तो भी धूप आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सूर्य की रोशनी में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन पाया जाता है यह हार्मोन आपको गहरी नींद दिलाने में मदद करता है।

20 मिनट में बन जाता है केले का चीला, यहाँ देंखे आसान रेसिपी

विंटर डाइट में शामिल करें Chestnut, फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

आप भी पीते हैं एनर्जी ड्रिंक तो हो जाएं सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -