सोच समझ कर लें सोडियम की मात्रा
सोच समझ कर लें सोडियम की मात्रा
Share:

सोडियम हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. तकलीफ ये होती है कि अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है तो भी काफी दिक्क़तें आ जाती हैं और यदि इसकी मात्रा कम हो जाती है तो भी तकलीफ है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि सोडियम सेवन में कमी करने से कार्डियोवैस्कुलर-बीमारी का जोखिम 25 से 30 प्रतिशत कम हो गया। सोडियम की अधिक मात्रा रक्तचाप को बढ़ा कर हार्ट अटैक का कारण बन सकती है। साथ ही शरीर में सूजन और मोटापे की समस्या बढ़ती है, और हड्डियां पतली होने लगती हैं. सोडियम का काम मांसपेशियों और दिमाग की नसों को नियंत्रित करना होता है। सोडियम शरीर में तभी काम करता है जब मैगनीशियम और पोटेशियम की मात्रा भी बराबर मात्रा में हो। हमें सोडियम की सबसे ज्यादा मात्रा नमक से प्राप्त होती है. दिनभर में नमक की छह ग्राम से ज्यादा मात्रा नहीं लेनी चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर वालों को नमक का उपयोग बहुत सोच समझ कर करना चाहिए। जिस तरह ज्यादा सोडियम का सेवन खराब है ठीक उसी तरह सोडियम की कमी भी घातक होती है. गर्मी के दिनों में या अधिक परिश्रम करने से बेहद ज्यादा पसीना आने पर भी शरीर में सोडियम की कमी हो सकती हैं.आहार द्वारा शरीर में नमक और सोडियम युक्त आहार की कमी के कारण शरीर में सोडियम की कमी हो जाती हैं।

लिवर, किडनी या ह्रदय में खराबी आने पर शरीर में पानी का प्रमाण अधिक बढ़ जाने से भी शरीर में सोडियम की कमी आ सकती हैं। शरीर में सोडियम की कमी बेहद ज्यादा नहीं है तो रोगी को सोडियम सप्लीमेंट जैसे नमक से बनी चीजे दी जाती हैं। अगर स्थिति ज्यादा गंभीर है तो डॉक्टर इंजेक्शन या फिर किसी और तरीके से इलाज करते हैं. गर्मी के मौसम में इसका ख़ास ख़याल रखना चाहिए। गर्मी के दिनों में या अधिक परिश्रम होने पर शरीर में पानी की कमी को रोकने के लिए पानी या निम्बू पानी पीते रहना चाहिए।

लिवर को नुकसान पहुंचाती है ये चीजे

सेहत के लिए फायदेमंद है धनिया के बीज और पत्ते

जानिए एलोवेरा जूस के कुछ नुकसानों के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -