फर्स्ट एड देने का सही तरीका
फर्स्ट एड देने का सही तरीका
Share:

कई बार फर्स्ट एड के दौरान हम ऐसी गलतियां कर देते है जो असल में हमारे लिए नुकसानदायक हो जाती है. जैसे कटने पर कई दिनों तक बैंडेज लगा कर रखना, मोच या फ्रैचर पर गर्म सिकाई करना, जले पर मक्खन लगाना. अगर आप भी इन आम फर्स्ट एड से जुड़ी गलतियों को कर रहे हैं तो इसे ज़रूर पढ़े  

1-धूल, कण या अन्य किसी वस्तु के आंख में जाने पर जलन पैदा होने लगती है. ऐसा में हम फर्स्ट एड के लिए अपनी आंखों को मलने लगते हैं. लेकिन आंखों को मलना इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद नहीं करता बल्कि अपनी आंख को अधिक नुकसान हो सकता है. इस समस्या से बचने के लिए अपनी आंखों को पानी के साथ धोये, लेकिन अगर फिर भी आप असुविधा अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

2-दर्द पर गर्म सिकाई करना, दर्द को दूर करने में फायदेमंद होता है. लेकिन गर्म सिकाई मोच या फ्रैक्चर पर काम नहीं करती है. मोच पर गर्म सिकाई करने से सूजन और भी बढ़ सकती है. मोच पर आपको बर्फ, कम्प्रेशन, एलिवेशन और आराम करने जैसे उपचार करने की आवश्यकता होती है.

3-अक्सर हम जलने पर फर्स्ट एड के तौर पर मक्खन लगा लेते हैं. लेकिन जले पर मक्खन लगाना बहुत बड़ी भूल है. यह चिकना होता है और गर्मी को अंदर ही दबाकर हीलिंग को मुश्किल बना देता है. इसकी बजाय दर्द और जलन को कम करने के लिए जले पर ठंडा पानी डालें. साथ ही प्रभावित हिस्से को सूखने में मदद के लिए धीरे से कवर कर दें.

चेहरे को धोये नारियल के पानी से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -