पानी पीने का सही तरीका

पानी का पर्याप्त सेवन हमें कई रोगों से दूर रखता है पानी पीना तभी फायदेमंद होता है जब आप प्यास लगने के साथ ही सही समय पर पानी पिएं.लेकिन सिर्फ पानी की पर्याप्त मात्रा ही काफी नहीं है आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि कब कितना पानी पीना आपके लिए लाभदायक है. सही समय पर पानी से पीने से आप कई गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं. आइए जानें पानी पीने से सही तरीके के बारे में जिनसे आप रहेंगे हमेशा स्वस्थ.

1-सोने जाने से पहले पानी पीने की आदत बहुत अच्छी है. हर रोज बेड पर जाने से पहले एक गिलास पानी जरूर पिएं इससे हृदयघात और हार्टअटैक का खतरा कम होता है. तो अबसे जब भी सोने के लिए जाएं तो एक गिलास पानी पीने की आदत डालें

2-पानी जितना धीरे-धीरे पियेंगे उतना क्षार बनेगा और पेट में जाकर भोजन का पाचन होगा और पेट हमारा पानी की तरह रहेगा मतलब ढीला (स्वस्थ)रहेगा. ध्यान रहे पानी हमेशा बैठ कर ही पियें.

3-धूप से आने के तुरंत बाद भी पानी न पिएं, अधिक शारीरिक श्रम और व्यायाम के तुरंत बाद भी पानी न पिएं क्योंकि उस समय शरीर के अंदर गर्मी पैदा हुई होती है.

4-खीरा, ककडी, तरबूज, खरबूजा, सिंघाडे के बाद भी पानी न पिएं क्योंकि इनमें जल की काफी मात्रा होती है. इनके बाद पानी पीने से हैजे का खतरा हो सकता है. गर्म खाद्य पदाथों के सेवन के बाद भी पानी न पिएं जैसे चाय, काफी, दूध आदि.

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -