इस उम्र में दें अपने बच्चों को स्मार्टफोन
इस उम्र में दें अपने बच्चों को स्मार्टफोन
Share:

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्मार्टफोन जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है. ऐसे में बच्चे हो या बड़े, सभी के हाथों में स्मार्टफोन दिखता है. बिना स्मार्टफ़ोन के कोई भी नहीं रह सकता. सभी को इसकी आदत अलग गई है. लेकिन बच्चों को स्मार्टफ़ोन देकर क्या आप सही कर रहे हैं. कई लोग बच्चों को कम उम्र में ही स्मार्टफोन दे देते हैं और बच्चों की आदत करब होती है. आज हम यही बताने जा रहे हैं कि बच्चों की किस उम्र में देना चाहिए स्मार्टफोन.

* छोटी ही उम्र में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से बच्चे के भविष्य और सेहत पर काफी असर पड़ता है. एक रिसर्च से बात सामने आई है कि जो बच्चे ज्यादा देर तक टीवी के सामने बैठे रहते है. उनको मोटापे की शिकायत ज्यादा होती है. ऐसा ही स्मार्टफोन यूज करने वालें बच्चों के साथ होता है.

* फेसबुक पर कराए गए इस पोल में अधिकतर लोगों की राय है कि बच्चे के समझदार होने तक उसे स्मार्टफोन जैसी बीमारी से दूर रखा जाए. कम से कम वो मिडिल स्कूल में पहुंच जाएं, तभी उन्हें स्मार्टफोन दें. ताकि वो अपनी पढ़ाई लिखाई से संबंधित बातों की भी जानकारी रख सकें.

* डॉक्टर्स के आधार पर बच्चों को स्मार्टफोन देने की सही उम्र 14 साल बताई गई है. इनकी माने तो 14 की उम्र तक होते-होते बच्चो में समझ आ जाती है. उन्हें अगर स्मार्टफोन से होने वाले नुकसान और फायदों के बारे में अच्छे से समझाया जाए तो वो इसे समझ सकते हैं. 

सर्दी में बढ़ रहे मच्छर तो हो सकता है डेंगू, ऐसे करें बचाव

कई बिमारियों को दूर रखती है नीम, ऐसे करें उपाय

शरीर में पानी की कमी को पूरा करती सलाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -