आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषक आहार में धांधली
आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषक आहार में धांधली
Share:

पटना: सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषित बच्चों को आवंटित मीनू चार्ट के अनुसार पोषक आहार देना अनिवार्य है. नए नियमों के अनुसार विगत 23 मार्च को सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को टी एच आर वितरण हेतु नगद इक्कीस हजार की राशि आवंटित की गई है. जिसमें सभी केंद्र के सेविकाओं को पुराने मीनू चार्ट में बदलाव करते हुए प्रत्येक लाभुकों को सप्ताह में एक दिन प्रत्येक बुधवार को एवं पांचवें शुक्रवार को  एक अंडे परोसा जाना सुनिश्चित किया गया है.

परन्तु बुधवार को प्रखंड क्षेत्र के मोगालिया पुरंदहा पूर्व पंचायत के तकरीबन अस्सी फीसदी आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के थाली से अंडे गायब पाए गए. केंद्र संख्या 154 की सेविका मधु देवी एवं केंद्र संख्या 137 की सेविका शांति देवी को यह भी मालूम नहीं था कि बुधवार को मीनू में अंडा भी परोसा जाना है. सेविकाओं का कहना है कि हमलोगों को कार्यालय से या फिर महिला पर्यवेक्षिकाओं द्वारा इस बाबत कोई दिशा निर्देश नहीं दिया गया है. वहीं उक्त पंचायत की पर्यवेक्षिका मालती देवी ने बताया कि नए मीनू चार्ट के मुताबिक प्रत्येक बुधवार को सभी आंगनबाड़ी केंद्र के लाभुकों को एक अंडे परोसा जाना है.

बावजूद इसके किसी भी केंद्रों पर अंडा नहीं परोसा जाना सरकारी तंत्र की पोल खोलती नजर आती है. यह पहला मामला नहीं है जहा आंगनवाड़ी में नियमों को ताक पर रख कर धांधली सामने आयी हो देश में आंगनवाड़ी और मध्यान्ह भोजन में अनियमितता के कई मामले आये दिन सामने आ रहे है.

 

तेजस्वी का वार, कुर्सी के प्यारे-बिहार के हत्यारे

हिंसा के बाद नीतीश की बीजेपी को चेतावनी

इन नियमों से लें तत्काल टिकट का पूरा रिफंड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -