अमेरिकी चुनाव प्रक्रिया में भी होती है धांधली: सर्वे
अमेरिकी चुनाव प्रक्रिया में भी होती है धांधली: सर्वे
Share:

 न्यूयॉर्क : न्यूज एजेंसी रॉयटर्स द्वारा कराए गए सर्वेक्षण से एक आश्चर्यजनक तथ्य सामने आया है। इसके अनुसार आधे से अधिक अमेरिकीयों को लगता है कि राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की नामांकन प्रक्रिया में धांधली की जाती है। दो तिहाई से अधिक लोग मानते है कि इस प्रक्रिया में बदलाव की आवश्यकता है। अमेरिकी जनता के अनुसार, मौजूदा चुनाव प्रणाली दोषपूर्ण है।

रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवारी के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स ने भी कई बार इस मामले में शिकायत की है। इस प्रक्रिया से चहेतों के समर्थन के लिए पार्टी में उनके खिलाफ माहौल बनाया जा रहा है। यही वजह है कि अब यह बहस देशव्यापी हो गई है कि यह प्रक्रिया साफ-सुधरी है या नहीं। हांला कि अलग-अलग राज्यों में प्राइमरी, कॉकस और पारंपरिक चुनाव होने की प्रक्रिया भिन्न-भिन्न है।

दक्षिणी कैरोलिना में रहने वाले रोस यंग का कहना है कि वो एक व्यक्ति एक वोट के पक्षधर है। यह सर्वे 21 से 26 अप्रैल के बीच कराया गया। इसके अनुसार, 51 प्रतिशत वोटर का मानना है कि कुछ उम्मीदवार के खिलाफ प्राइमरी प्रणाली में धांधली हुई है।

करीब 71 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे पार्टी के उम्मीदवार को सीधे मतदान से चुनना पसंद करते हैं। सर्वेक्षण यह भी बताता है कि 27 फीसद मतदाताओं के लिए प्राइमरी प्रक्रिया समझ से परे है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -