मच्छरों से फ़ैल सकती है अगली महामारी RVF, जानिए क्या है इसके लक्षण
मच्छरों से फ़ैल सकती है अगली महामारी RVF, जानिए क्या है इसके लक्षण
Share:

कोरोनावायरस का कहर अभी कम है लेकिन यह एक बार फिर से बढ़ने लगा है। इन सभी के बीच कश्मीर के एक वायरोलॉजिस्ट ने इंसानी कोशिकाओं में रिफ्ट वैली फीवर (RVF) की खोज की है। जी हाँ और सामने आने वाली कुछ रिपोर्ट के मुताबिक ये वायरस पालतू जानवरों के साथ-साथ मच्छरों द्वारा फैलता है, जो इंसानों को संक्रमित कर सकता है। जी हाँ, हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)ने भी RVF को गंभीरता से लेते हुए संभावना जताई है क‍ि ये भविष्य महामारी का कारण बन सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि वैसे तो जानवरों में फैलने वाली बीमारी है लेकिन इसके कुछ मामले इंसानों में भी पाए गए हैं।

मच्छरों से फैलता है RVF- आप सभी को बता दें कि एक अध्ययन में कश्‍मीरी वायरलॉज‍िस्‍ट डॉ। सफदर घनी और उनके सहयोगियों ने ये खोज की है। जी दरअसल डॉ। घनी और उनकी टीम ने पाया कि RVF मच्छरों से फैलता है और इंसानी कोशिकाओं में प्रोटीन के माध्यम से प्रवेश करता है। इसी के साथ ये प्रोटीन सामान्य तौर पर लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन की तरह ही दिखने वाला होता है। लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कहीं न कहीं बैड कोलेस्ट्रोल के रूप में जाना जाता है, जो हमारे खून में होता है।

क्या है रिफ्ट वैली फीवर - जी दरअसल रिफ्ट वैली फीवर (आरवीएफ) एक वायरल बीमारी है, जो आमतौर पर अफ्रीका में पालतू जानवरों में देखी जाती है, जैसे कि मवेशी, भैंस, भेड़, बकरी और ऊंट में। हालांकि यह बीमारी जानवरों से इंसानों में भी फैल सकती है। वहीं दूसरी तरफ सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, रिफ्ट वैली फीवर बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है, इसे लेकर अभी तक कोई ठोस सबूत या अध्ययन नहीं है।

क्या है रिफ्ट वैली फीवर के लक्षण- सीडीसी के अनुसार, इस वायरस के संपर्क में आने के बाद 2-6 दिनों बाद कई लक्षण नजर आ सकते हैं। जी हाँ और आमतौर पर लोगों में या तो कोई लक्षण नहीं होते हैं या हल्की बीमारी होती है जिसमें उसे बुखार, कमजोरी, पीठ दर्द और चक्कर आना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसके अलावा यह कहा जा रहा है कि रोगी को लक्षण दिखना शुरू होने के दो दिनों से एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। जी दरअसल आरवीएफ के लक्षण आमतौर पर 4 से 7 दिनों तक रहते हैं, जिसके बाद एंटीबॉडी की उपस्थिति के साथ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का पता लगाया जा सकता है और वायरस रक्त से गायब हो जाता है।

RVF वायरस को लेकर आई बड़ी खबर, नई स्टडी में हुआ ये खुलासा

VIDEO: दुल्हन बनी रानू मंडल, गाया कच्चा बादाम गाना

Video: टीचर को बर्थडे विश करने के लिए छात्र ने किया ऐसा काम कि खाना पड़ा मुक्का

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -