ऐसी यूनिवर्सिटी जिसने दुनिया को दिए सबसे ज्यादा अमीर छात्र, न्यूनतम कमाई 217 करोड़ रुपये
ऐसी यूनिवर्सिटी जिसने दुनिया को दिए सबसे ज्यादा अमीर छात्र, न्यूनतम कमाई 217 करोड़ रुपये
Share:

विश्व भर में कई अरबपति हैं। कई अच्छे विश्वविद्यालय भी हैं। देश और दुनिया के कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं जहां से पढ़ कर निकलने वाले छात्र अरबपति बन रहे हैं। परन्तु क्या आप यह जानते हैं कि एक ऐसी यूनिवर्सिटी है, जिसने इस दुनिया को सबसे ज्यादा अमीर दिए हैं। ये वो यूनिवर्सिटी है जहां से पढ़ाई करने वाले सबसे ज्यादा छात्रों का नाम अरबपतियों की सूची में मौजूद है। जिन्होंने कुछ अलग किया है। बड़ी कंपनियां खड़ी की हैं।इनमें से कई अमीर ऐसे हैं जिन्होंने यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी कर डिग्री प्राप्त की। तो कई ऐसे भी हैं जिन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी। जिन्हें आगे चलकर उनकी उपलब्धियों के कारण यहां से मानद उपाधि मिली। इस यूनिवर्सिटी को यहां के छात्र ही साल में दो से तीन लाख करोड़ रुपये तक का चंदा दे देते हैं।

 वो यूनिवर्सिटी कौन सी है? यहां की फीस कितनी है? यहां से पढ़ने वाले लोगों के पास औसतन संपत्ति कितनी है? इन सभी सवालों के जवाब आगे की स्लाइड्स में पढ़ें।कुछ दिनों पहले वैश्विक स्तर पर अमीर लोगों के आंकड़े देने वाली संस्था 'वेल्स एक्स' ने इस संबंध में एक रिपोर्ट जारी की थी। इसके अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा अरबपति अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी ने दिए हैं। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना आज से करीब 383 साल पहले, वर्ष 1636 में हुई थी। स्थापना से लेकर अब तक की बात की जाए, तो यहां के हर छात्र की औसत संपत्ति लगभग 2,487 करोड़ रुपये है | फिलहाल निजी तौर पर हावर्ड से पढ़ने वाले अधिकांश छात्रों ने न्यूनतम 217 करोड़ रुपये की कमाई की है। करीब 13,650 ऐसे लोग रहे हैं, जो हावर्ड से पढ़ने के बाद अरबपति बने। इन सभी की संपत्ति को जोड़कर देखा जाए, तो यह करीब 334 लाख करोड़ रुपये है।अब सवाल उठता है पूर्वजों की संपत्ति पर। 

तो आंकड़े बताते हैं कि हावर्ड से पढ़कर अरबपति बनने वालों में से सिर्फ 6 फीसदी लोग ऐसे हैं, जिन्हें विरासत में करोड़ों-अरबों की संपत्ति मिली हो। इसके अलावा, करीब 79 फीसदी लोग ऐसे रहे हैं, जो अपनी मेहनत के दम पर अरबपति बने। इसके अलावा लगभग  15 फीसदी ऐसे लोग हैं, जिन्होंने विरासत में मिली संपत्ति के साथ-साथ अपनी मेहनत से कोई बड़ी कंपनी खड़ी की।हावर्ड यूनिवर्सिटी को दुनिया के सबसे महंगे शैक्षणिक संस्थानों में गिना जाता है। यहां स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए भी छात्र को करीब 1.5 करोड़ रुपये तक की फीस चुकानी पड़ती है। फिलहाल यहां से पढ़कर अमीर बनने वाले लोगों से मिलने वाले चंदे के कारण विश्वभर के कई छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ मिलता है। वे अपनी मेरिट के आधार पर यहां पढ़ाई कर पाते हैं। यदि 2018 की बात की जाए, तो अरबपतियों ने हावर्ड यूनिवर्सिटी को करीब 2.84 लाख करोड़ रुपये चंदा दिया। 2017 की तुलना में चंदे की यह राशि करीब 6 फीसदी ज्यादा रही।

 

प्याज की खुदरा कीमतों में आयी कमी, निर्यात पर फरवरी तक प्रतिबंध हो सकता है जारी

गोपीचंद ने कहा- 'पीवी सिंधु के खराब फॉर्म का कारण उनका बिजी शेड्यूल है...'

UPSC: राज्य सभा टीवी देखकर मिली 5वीं रैंक, रणनीति अपनाकर बन गई IAS

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -