Oscar की रेस में जीती ऋचा चड्ढा की फिल्म 'आर्मी ऑफ द डेड', यहाँ देखें बाकी लिस्ट

कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में 94वें अकादमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022 अब भी चल ही रहे है। ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022 की शुरुआत से ही मूवी 'ड्यून' ने अपना दबदबा देखने के लिए मिला है। अवाॅर्ड सेरेमनी शुरु होने से पूर्व ही फिल्म ड्यून ने छह अवॉर्ड्स को अपने नाम पर लिख लिया था।

वहीं इंडियन मूवीज राइटिंग विद फायर ऑस्कर की रेस से बाहर हो चुकी है। इंडियन मूवी राइटिंग विद फायर बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की कैटेगरी के लिए चुनी गई थीं। इस कैटेगरी में द समर ऑफ सोल को ऑस्कर से सम्मानित किया जा चुका है। दूसरी तरफ हुमा कुरैशी की मूवी 'आर्मी ऑफ द डेड' को मिला फैंस च्वाइस अवॉर्ड मिला। मूवी में हुमा कुरैशी ने गीता का रोल अदा दिया था। 

विल स्मिथ- जैसिका चैस्टेन बने बेस्ट एक्टर: रिपोर्ट की माने तो मैन इन ब्लैक फेम विल स्मिथ को मूवी  किंग रिचर्ड के लिए बेस्ट अभिनेता का अवॉर्ड दिया गया है। वहीं The Eyes of Tammy Faye के लिए जैसिका चैस्टेन को बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।  

जैन कैंपियन- बेस्ट डायरेक्टर: 'द पावर ऑफ द डॉग' के लिए जैन कैंपियन को बेस्ट डायरेक्टर  के अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।  इस कैटेगरी में पॉल थॉमस एंडरसन, केनेथ ब्रनाघ, स्टीवन स्पीलबर्ग, रुसुके हमागुची भी इस अवार्ड के लिए नॉमिनेटेड थे।

बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग-बिली एलीश: बिली एलीश को जेम्स बॉन्ड के गाने नो टाइम टू डाय के लिए बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग के लिए ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।  बिली का यह पहला अकादमी पुरस्कार है।

बेस्ट एडॉप्टेड-शॉन हेडर: शॉन हेडर को कोडा के लिए बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अपने नाम किया । उन्हें ऑस्कर में स्टैंडिंग ओवेशन मिला, इस दौरान वह इमोशनल भी नज़र आई।

ड्यून को 6 अवॉर्ड मिले: मूवी ड्यून को अब तक 6 ऑस्कर मिलें हैं। इसमें बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट ओरिजनल स्कोर, बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन, बेस्ट साउंड, बेस्ट विजुअल इफेक्ट और ग्रेग फैसर ने बेस्ट सिनेमैटोग्राफर के अवार्ड से नवाज़ा गया है।

VIDEO: Oscars के मंच पर हुआ बवाल विल स्मिथ ने क्रिस रॉक को मारा मुक्का, जानिए क्या है मामला

पति संग एक बार फिर स्पॉट हुई सोफी

कार्डी बी ने पहनी इंडियन डिजाइनर गौरव गुप्ता की ड्रेस, डीप नेक में ढाया कहर

Most Popular

- Sponsored Advert -