इस राज्य में ATM से निकलेगा चावल-गेहूं, जानिए कैसे?
इस राज्य में ATM से निकलेगा चावल-गेहूं, जानिए कैसे?
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार राशन डिपो पर ATM से राशन देने की तैयारी कर रही है। इस प्रदेश में जल्द Grain ATM दिखाई देने लगेंगे। प्रदेश के हिताधिकारियों को इन Grain ATM में आधार नंबर एवं राशन कार्ड नंबर डालना होगा तथा इसके पश्चात् ATM से अनाज निकल आएगा। प्रदेश सरकार इसे पायलट परियोजना के तहत सर्वप्रथम भुवनेश्वर में लगाने की स्कीम बना रही है। 

वही मंगलवार को ओडिशा विधानसभा में खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री अतनु सब्यसाची ने कहा कि ओडिशा में हिताधिकारियों को Grain ATM के द्वारा राशन दिए जाने की तैयारी हो रही है। परियोजना के तहत प्रथम चरण में शहरी अंचलों में ये ATM स्थापित होंगे। साथ ही अगले चरण में राज्य के सभी शहरों में ग्रेन एटीएम लगाने की योजना बनाई गई है। मंत्री सब्यसाची ने कहा कि Grain ATM से राशन लेने के लिए राज्य में हिताधिकारियों को एक खास कोड कार्ड दिया जाएगा। ग्रेन ATM मशीन पूरी तरह से टच स्क्रीन होगा, जिसमें बायोमेट्रिक सुविधा उपस्थित होगी। यहां, हिताधिकारियों को अपना आधार नंबर एवं राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। तत्पश्चात, ATM से लाभार्थियों को अनाज प्राप्त हो जाएगा। ज्यादातर हिताधिकारियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं राज्य खाद्य सुरक्षा समारोह के तहत चावल उपलब्ध कराया जाएगा। 

ओडिशा सरकार ने वर्ष 2021 में विश्व खाद्ध कार्यक्रम (WFP) के साथ अनेक भागेदारी समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। इनके तहत आरम्भ की जाने वाली कुछ परियोजनाओं में वितरण प्रणाली, धान की खरीदी, ग्रेन एटीएम, स्मार्ट मोबाइल स्टोरेज यूनिट सम्मिलित हैं।  WFP के कंट्री डायरेक्टर बिशो परजौली ने कहा कि ओडिशा सरकार @UNWFP_India के लिए नवाचार एवं महान हिस्सेदार रही है, जो अब पीडीएस राशन देने एवं जरूरतमंद प्रदेश की आबादी के बीच खाद्य सुरक्षा को बढ़ाने के लिए 'Grain ATM' को पायलट आधार (Pilot Basis) पर लागू करने के लिए तैयार है।

'14 दिन के अंदर जारी करें महाराष्ट्र निकाय चुनाव का नोटिफिकेशन', SC ने दिया आयोग को आदेश

न्यायिक सहयोग पर मालदीव के साथ समझौता ज्ञापन को कैबिनेट ने दी मंजूरी

अजब अवतार में नजर आए मक्का मस्जिद के पूर्व इमाम, वीडियो वायरल होते ही मचा हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -