त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है राइस वाटर
त्वचा के दाग धब्बों को दूर करता है राइस वाटर
Share:

ज्यादातर लोग चावल को पकाने के बाद उसके पानी को बेकार समझकर फेंक देते हैं, पर क्या आपको पता है कि उबले हुए चावलों का पानी सेहत और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है. चावल का पानी इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा बिना किसी साइड इफेक्ट के खूबसूरत और जवान हो जाएगी. 

1- अगर आप  खूबसूरत और मुलायम त्वचा पाना चाहती हैं तो उबले हुए चावलों के पानी को फ्रिज में रखकर ठंडा करें. अब इस पानी से अपने चेहरे को धोएं. यह त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाने के साथ-साथ त्वचा पर मौजूद दाग धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है. 

2- चावल के पानी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. 

3- झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए भी आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए एक गिलास चावल का पानी ले लें. अब इसमें एक पेपर टावल को डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अब इस टॉवल को पानी से निकालकर अपने चेहरे पर फेस मास्क की तरह आधे घंटे के लिए लगाएं. बाद में इसे हटा कर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में कसाव आएगा और झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएगी. 

4- चावल के पानी में भरपूर मात्रा में इनोसिटौल  नाम का कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता है. अपने बालों को कंडीशनर करने के लिए सबसे पहले बालों को शैंपू से धोए. अब चावल के पानी  को अपने बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. बाद में साफ पानी से अपने बालों को धोएं. ऐसा करने से आपके बाल साफ और चमकदार हो जाएंगे.

 

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए करें गुलाब जल का इस्तेमाल

रूखे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाता है चाय पत्ती का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -