बालो को शाइन देने क लिए इस तरफ इस्तेमाल करे चावल का पानी
बालो को शाइन देने क लिए इस तरफ इस्तेमाल करे चावल का पानी
Share:

बालो को शिनय बनाए के लिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है एक बेहद ही आसान और इफेक्टिव तरीका।  जी हाँ वो है चावल का पानी यानी राइस वॉटर जिसे आम बोलचाल की भाषा में माड़ भी कहा जाता है, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने की वजह से न सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि हमारी स्किन और बालों के लिए भी कई तरह से लाभदायक है। चावल के पानी में ढेर सारे विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं। साथ ही फेरुलिक ऐसिड की वजह से यह ऐंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होता है। चावल का पानी बनाना कैसे है और किस तरह इसके इस्तेमाल से आपके बालों की ग्रोथ बेहतर हो सकती है, ये हम आपको बता रहे हैं...

चावल के पानी में मौजूद कार्बोहाइड्रेट जिसे इनोसिटॉल कहते हैं की वजह से बाल मजबूत होते हैं, बालों में घर्षण कम होता है और बालों में लचीलापन बना रहता है। चावल के पानी से बालों को धोकर इसे शैंपू या कंडिशनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बालों में लगाने से बालों की नैचरल चमक बरकरार रहती है।

इसे इस्तेमाल करके का तरीका आसान है शैंपू करने के बाद चावल के पानी से बालों को धोएं। इसके लिए चावल के पानी को बालों पर डालें, स्कैल्प में मसाज करें और कुछ देर बाद साफ पानी से बालों को धो लें। इसे सप्ताह में 1 या 2 बार इस्तेमाल करें। बेहतर नतीजों के लिए आप चाहें तो इसे बालों में लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद साफ पानी से बाल धोएं।

इससे घर पर बनाने का तरीका है  कच्चे चावल को आधा घंटा या रातभर (जितना समय आपके पास हो) पानी में भिगोकर रखें। फिर चावल को छान लें और पानी को अलग रख लें। चावल का पानी इस्तेमाल के लिए तैयार है।
दूसरा तरीका- चावल को प्रेशर कुकर की बजाए पतीले में बनाएं और जब चावल पक जाए तो उसमें से पानी यानी माड़ को अलग कर लें। मिल्की वाइट रंग का चावल का यह पानी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

वाइन देगा आपके चेहरे पे बेदाग़ निखार, जाने इस्तेमाल का सही तरीका

किचन की ये दो सामग्री देगी आपको कालेपन से आज़ादी

दाढ़ी में स्टाइलिंग एंड ग्रूमिंग के टिप्स, आज ही अपनाकर दिखे फिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -