बालों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी, ऐसे करें उपयोग

बालों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी, ऐसे करें उपयोग

क्या आपने सोचा है बालों के लिए चावल के पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है. यह बालों को पर्याप्त पोषण देता है और बालों के झड़ने से रोकता है. चावल के पानी में अच्छी मात्रा में अमीनो एसिड होता है जो बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद करता है. बालों के लिए प्राकृतिक हेयर पैक बनाने के लिए आप उबले हुए चावलों का पानी या फर्मेंटेड राइस वॉटर भी लगा सकता है. यह बाल के लिए एक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है. 

बालों के विकास में मदद करता है
चावल का पानी बालों के विकास में मदद करता है और बालों को गिरने से भी बचाता है. विटामिन बी, सी, ई मौजूद होने से यह बालों को पोषित करता है और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है.

बालों को झड़ने से बचाता है
चावल का पानी बालों को झड़ने से रोकता है. यह बालों को सुरक्षित परत देता है और बार-बार बालों के टूटने की समस्या को कम करता है. यह बालों को सूरज की हानिकारक किरणों और धूल से भी बचाता है.

दो-मुंहे बालों को कम करता है
चावल के पानी में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. इसलिए यह बालों को दो-मुंहे होने से बचाता है. सप्ताह में कम से कम 3 बार चावल के पानी से बाल धोएं.

डैंड्रफ़ को कम करता है
स्कैल्प पर डैंड्रफ या जीवाणु संक्रमण होना अक्सर सभी के लिए चिंता का विषय रहता है. चावल के पानी से बालों को धोने से डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद मिलती है. यह बालों की खुजली और रुखेपन को भी रोकता है.

चुकंदर से बनाएं अपने होठों और गालों को आकर्षक

बढ़ती उम्र को रोकना चाहते हैं तो जरूर जानें चक्र फूल के फायदे

ग्रे हेयर्स को इन नैचरल तेलों से करें काला