चावल खाने से नहीं बढ़ता वजन, बल्कि घटता है मोटापा
चावल खाने से नहीं बढ़ता वजन, बल्कि घटता है मोटापा
Share:

चावल और रोटी के न्यूट्रिशन वैल्यू को लेकर हमेशा तुलना की जाती है. ये ऐसा भोजन है जिससे आपकी सेहत को लाभ मिलता है. वैसे भी भारत में चावल पसंद करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है लेकिन इसके न्यूट्रिशन को लेकर लोगों में डाउट रहता है. वहीं कई लोगों का ऐसा भी मानना है कि चावल से मोटापा बढ़ता है और इस वजह से भी वे इसे कम खाते हैं. लेकिन आपको  बता दें कि चावल खाने से आपका मोटापा कम होता है. आइये जानते हैं कैसे.  

दरअसल, जापान में हुई एक रीसर्च की मानें तो चावल से भरपूर डायट लेने से मोटापा बढ़ता नहीं बल्कि कम होता है.  यह रिसर्च 136 देशों के के लोगों, उनकी चावल खाने की हैबिट्स और कैलरी इनटेक को ध्यान में रखते हुए की गई थी. इसमें हर देश के कैंडिडेट के BMI (बॉडी मास इंडेक्स) के डेटा को भी देखा. वहीं इसमें कुछ ऐसे रिजल्ट सामने आये हैं जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जायेंगे. 

इसके अलावा स्टडी की लीड रिसर्चर प्रफेसर टोमोको बताती हैं कि स्टडी में सामने आया कि जिन देशों में चावल मुख्य भोजन के रूप में खाया जाता है वहां मोटापे की दर कम थी. वहीं वेस्टर्न कंट्रीज जहां चावल कम खाए जाते थे वहां मामला उलट था. वह इसकी वजह भी बताती हैं, चावल में फैट कम होता है, यह प्लांट कंपाउंड है साथ ही इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. चावल खाकर आपको लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती जिससे आप ओवरईटिंग से बचते हैं.

सेहत के लिए लाभकारी हैं ये अनाज

दलिये में छिपे है फिटनेस के इतने राज

जानें क्या होते हैं Vitamin A की कमी के लक्षण और उपचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -