चांवल खाये पर इसके नुक्सान समझकर
चांवल खाये पर इसके नुक्सान समझकर
Share:

दुनिया का शायद ही कोई ऐसा देश होगा जंहा चांवल न खाया जाता हो. दुनिया में चांवल और गेंहूं को मुख्या भोजक के रूप में खाया जाता है . चांवल जहा गुणों की खान है वही आवश्यकता से अधिक इसका सेवन  कई समस्याऐ उत्पन्न करता है. अतएव चांवल खाये पर एक सीमा तक, साथ ही इसके अधिक सेवन से दुष्परिणामो पर भी गौर करे .

आइये जानते है चांवल के नुक्सान के विषय में :-

1 चावल खाने से खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है और आपकी शुगर हाई लेवल पर पहुंच सकती है. अतः मधुमेह के रोगी को चावल न खाने की सलाह दी जाती है.  यदि खाना भी पड़े तो ब्राउन राइस का इस्तेमाल करना चाहिए.

2 चावल में चर्बी (फैट ) की मात्रा अधिक होती है जिससे मोटापा बढ़ता है.इसलिए मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति के लिए चावल नुकसानदायक ही है. 

3 चावल खून में शुगर की मात्रा को तेजी से बढा देता है जिससे नींद आनी शुरू हो जाती है और शरीर आलसपन महसूस करने लगता है. इसलिये अगर फुर्ती चाहिये तो चांवल कम खाये . 

4 चावल में सिर्फ उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते है.इसके अलावा अन्य कोई भी पोषक तत्व इसमें विद्यमान नही होता. अतएव चांवल सम्पूर्ण आहार नही है . चांवल के साथ अन्य अन्न या दाले का संजोया भोजन में पौष्टिकता और स्वाद दोनों बढ़ाते है .

5 चावल की तासीर ठंडी होने के कारण यह सांस की समस्या को बढा सकता है, इसलिए अस्थमा रोगियों को चावल काम से काम कहना चाहिये .

किस चीज़ के साथ क्या खाये क्या नहीं - आहार विचार

आहार जो बरकरार रखे आपका सौंदर्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -