गीले बाल लेकर हवा में जाने से हो जाता है जुखाम, जानें सच

गीले बाल लेकर हवा में जाने से हो जाता है जुखाम, जानें सच

कई बार ऐसा होता है कि गीले बाल होने के कारण आपको सर्दी जुखाम हो जाता है. इससे बचने के लिए आपको कई तरीके अपनाने  होंगे. आज हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप अपने आप का ख्याल रख सकते हैं. वैसे लोगों में यह भी धारणा है कि अगर गीले बाल लेकर ठंडी हवा में जाते हैं सर्दी-जुकाम हो जाता है. सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग आपको ये सलाह देते मिल जाते हैं कि बालों को गीला करके बाहर मत निकला करो. आइये जानते हैं इसके  बारे में. 

गीले बाल नहीं राइनो वायरस से होता है सर्दी-जुकाम
सबसे पहली बात तो यह है कि सर्दी-जुकाम आपको तब-तक नहीं होता जब तक आप पर सर्दी से जुड़े वायरस अटैक नहीं करते हैं. सर्दी का सबसे आम वायरन जिसे राइनो वायरस है. जब तक आप पर राइनो वायरस का हमला नहीं होता तब तक आप सर्दी-जुकाम के शिकार नहीं होते हैं.

राइनो वायरस कब करता है हमला
राइनो वायरस सामान्यतया कम तापमान में पनपता है. जहां ज्यादा सर्दी होती है वहां हाइपोथर्मिया होने की संभावना ज्यादा होती है. हाइपोथर्मिया शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है. जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है वो जल्द बीमार होते हैं अगर आपकी इम्युनिटी ठीक है तो आप बीमार नहीं पड़ते हैं.

सर्दी-जुकाम होने पर बुखार भी होने लगता जिसके बाद ज्यादातर लोग पैरासिटामॉल या एस्पिरिन जैसी दवा ले लेते हैं. इससे बुखार तो कम हो जाता है लेकिन सर्दी-खांसी के वायरस तेजी से फैलने लगते हैं. इसकी मुख्य वजह शरीर का तापमान कम होना होता है.

सर्दी-जुकाम होता है संक्रामक 
सर्दी-जुकाम से प्रभावित इंसान अगर आपके आस-पास है और आपके शरीर का तापमान कम है तो आप भी इसके शिकार हो सकते हैं. सर्दी-जुकाम से परेशान इंसान के ज्यादा नजदीक जाने से बचना चाहिए.

ये फल आपकी सेहत को रखते हैं दुरुस्त

फ्रैक्चर ठीक करने के लिए अपना सकते हैं घरेलु इलाज

बढ़ते फैट के बारे में आपको भी पता होना चाहिए ये बातें