राजस्थान हाईकोर्ट में निकली भर्तियां, जानिए पूरा विवरण

राजस्थान उच्च न्यायालय की तरफ से सिविल जज के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कुल 120 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी अभ्यर्थी इन पदों पर अप्लाई करना चाहते हैं उन्हें राजस्थान उच्च न्यायालय के आधिकारिक पोर्टल- hcraj.nic.in  पर जाना होगा। 

महत्वपूर्ण तिथियां:-
आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 30 जुलाई 2021
आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 31 अगस्त 2021 

पदों का विवरण:-
सिविल जज के कुल 120 पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 49 सीटें निर्धारित की गई हैं। वही ओबीसी श्रेणी के लिए 24 सीटें तय हुई है। आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग मतलब ईडब्ल्यूएस के लिए 11 सीटें, एमबीसी श्रेणी के लिए 5 सीटें, एससी कैटेगरी के लिए 18 सीटें और एसटी श्रेणी के लिए 13 सीटों पर भर्तियां होंगी। 

आयु सीमा:-
इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 21 वर्ष से ज्यादा और 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। नोटिफिकेशन है कहा गया है कि आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। वहीं आयु की गणना 1 जनवरी 2022 के मुताबिक होगी।

शैक्षणिक योग्यताएं:-
सिविल जज पीसीएस के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए। यह डिग्री 3 वर्ष का कोर्स या 5 वर्ष का इंटीग्रेटेड कोर्स वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन शुल्क:-
सिविल जज के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में जनरल श्रेणी तथा अन्य राज्य के अभ्यर्थियों को 1000 रुपए आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। वही ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस के लिए 750 रुपए जबकि एससी एसटी तथा पीएच श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपए आवेदन शुल्क तय किया गया हैं। शुल्क का भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं।

राजस्थान लोक सेवा आयोग में निकली बंपर भर्तियां, ग्रेजुएट युवा कर सकते है आवेदन

पुलिस सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए निकली वेकेंसी, 82900 तक मिलेगा वेतन

1110 पदों पर यहां हो रही है भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -