उल्टा बहता है भारत की इस जगह पर झरना, एक बार जाएं जरूर
उल्टा बहता है भारत की इस जगह पर झरना, एक बार जाएं जरूर
Share:

दुनियाभर के कई लोग पहाड़ों पर घूमने जाते हैं। वहीं पहाड़ों में ट्रेकिंग करते समय हमें झरने भी दिखाई देते हैं, हालाँकि क्या आपने कभी उल्टा झरना सुना या देखा है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे झरने के बारे में जहां पानी नीचे नहीं बल्कि पहाड़ों के ऊपर जाता है। जी हाँ और यह महाराष्ट्र में है। वैसे यह सुनने में बड़ा अटपटा लगता है, लेकिन ये सच है। अब हम आपको बताते हैं इस जगह के बारे में।

नानाघाट रिवर फॉल्स कहाँ स्थित है?- यह उल्टा झरना कोंकण बीच और जुन्नार नगर के बीच स्थित महाराष्ट्र राज्य में मौजूद है। पुणे से इसकी दूरी करीब 150 किमी है। जी हाँ और मुंबई से इसकी दूरी करीब 120 किमी है। इसे कई नामों से भी जाना जाता है। जी दरअसल कुछ लोग इसे नानाघाट कहते हैं तो कुछ लोग इसे नाना घाट कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि शहर की स्थापना सातवाहन वंश ने की थी क्योंकि नानाघाट गुफा ब्राह्मी और संस्कृत में खुदी हुई है।

नानेघाट नदी जलप्रपात से जुड़े तथ्य- अक्सर यह देखा गया है जब कोई वस्तु ऊंचाई से फेंकी जाती है, तो वह गुरुत्वाकर्षण के कारण पृथ्वी पर गिर जाती है। झरने भी गुरुत्वाकर्षण का पालन करते हैं, लेकिन नानेघाट जलप्रपात इस नियम का पालन नहीं करता, बल्कि गुरुत्वाकर्षण के नियमों के विरुद्ध कार्य करता है। जी हाँ और घाट की ऊंचाई से जलप्रपात नीचे गिरने की बजाय ऊपर चला जाता है। यह नजारा देखकर आप दंग रह जाएंगे। नानघाट में पानी नीचे गिरने की बजाय ऊपर की ओर बढ़ता है। इसको लेकर विज्ञान कहता है कि नानघाट में हवा बहुत तेज चलती है। इस वजह से जब झरना नीचे गिरता है तो हवा के कारण ऊपर की ओर जाने लगता है।

नानघाट में करने के लिए चीजें- नानेघाट ट्रेकर्स के बीच बहुत लोकप्रिय है। इस वजह से शुरुआती लोगों को ट्रैकिंग के लिए पंजीकरण करना होगा। वहीं नानाघाट घूमने का दिलचस्प मौसम मानसून है, जब पानी बहुत तेज आता है। नानेघाट ट्रेक घाटघर के जंगल का एक हिस्सा है, जो मुंबई से 120 किमी से अधिक और पुणे से लगभग 150 किमी दूर स्थित है। यह ट्रेक स्वयं 4 से 5 किमी लंबा (एक तरफ) है और कठिनाई का स्तर मध्यम है और इसे चालू और बंद दोनों तरह से 5 घंटे की अवधि में कवर किया जा सकता है।

कैसे पहुंचे नानेघाट जलप्रपात?- कल्याण बस स्टैंड से जुन्नार के लिए राज्य परिवहन की बस लें। यह जगह वैशाखरे गांव के पास मालशेज घाट रोड पर स्थित है। आपको बता दें कि नानेघाट रोड के माध्यम से आसानी से पहुँचा जा सकता है और इसके अलावा, मुंबई और पुणे में कई ट्रेकिंग समूह चल रहे हैं, जिन्हें ऑनलाइन पाया जा सकता है। वह आमतौर पर प्रति व्यक्ति 750 चार्ज करते हैं।

अक्टूबर में है शादी तो हनीमून मनाने जाएं थाईलैंड, IRCTC दे रहा मौका

घूमने जा रहे हैं लद्दाख तो जरूर लें इन मशहूर डिशेज़ का स्वाद

अक्टूबर में है शादी तो हनीमून मनाने जाएं थाईलैंड, IRCTC दे रहा मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -