एनजीटी ने कहा- बेहतर कानून प्रवर्तन के लिए वन विभाग को दिया जाए नया रूप
एनजीटी ने कहा- बेहतर कानून प्रवर्तन के लिए वन विभाग को दिया जाए नया रूप
Share:

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने पर्यावरण के संरक्षण और कानून के शासन के सार्थक प्रवर्तन के लिए उचित रूप से दिल्ली में वन विभाग को पुनर्जीवित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने प्रधान वन संरक्षक, वन विभाग द्वारा पदों को भरने के मुद्दे पर दायर एक रिपोर्ट पर ध्यान दिया। 

रिपोर्ट के अनुसार स्वीकृत पदों को दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) और वन और वन्यजीव विभाग के दायरे से बाहर किया गया था, दिल्ली सरकार के एनसीटी ने कुल 224 रिक्त स्वीकृत पदों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की थी। 

"ऑनलाइन परीक्षण और मूल्यांकन सेवाओं को 14 नवंबर, 2019 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत एक मिनी-रत्न सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम, एडसीआईएल इंडिया लिमिटेड को आउटसोर्स किया गया था।" वन रेंजरों और वन्यजीव रक्षकों के लिए ऑनलाइन भर्ती परीक्षाएँ पूरी हुईं क्रमशः 15-16 मार्च, 2020। रिपोर्ट के मुताबिक वन रक्षकों के लिए ऑनलाइन परीक्षा 18-24 अप्रैल, 2020 के दौरान आयोजित की जानी थी, लेकिन आयोजित नहीं की जा सकी और इसे अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। याचिकाकर्ता, अधिवक्ता आदित्य एन प्रसाद ने इस आशय की रिपोर्ट पर आपत्ति जताई कि राज्य वन सेवा नहीं है, पदोन्नति के लिए कोई फीडर कैडर नहीं है, प्रतिनियुक्ति तक पदों की पूर्ति नहीं है, जहां तक ​​सहायक वन संरक्षक के पद का सवाल है।

उद्धव ठाकरे ने MMRDA से मेट्रो कार शेड के लिए अन्य साइटों की हो रही तलाश

.सऊदी अरब ने ब्रिटेन में नए ' आउट ऑफ कंट्रोल ' उत्परिवर्ती कोरोना वायरस के कारण रद्द की उड़ाने

किसानों के समर्थन में उतरे शंकरसिंह वाघेला, कहा- अगर 25 दिसंबर से पहले हल नहीं निकला तो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -