दुनिया की सबसे जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर उत्तर भारत, बेहद खौफनाक हैं ये आंकड़े
दुनिया की सबसे जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर उत्तर भारत, बेहद खौफनाक हैं ये आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में पिछले एक महीने से धुंध ने हालात खराब की हुई है. उत्तर भारत का AQI निरंतर बुरी श्रेणी में ही रहा है, जिसके कारण लोगों का बुरा हाल हो गया है. दीवाली के बाद से पटाखों के धुएं, पंजाब-हरियाणा में जल रही पराली ने दिल्ली-NCR में धुंध को बहुत बढ़ा दिया है. अब एक आंकड़ा प्रकाश में आया है जो बताता है कि बीते दिनों उत्तर भारत की हवा विश्व में सबसे खराब रही है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने पिछले कुछ दिनों में पूरे विश्व में एयर क्वालिटी को लेकर कुछ ग्राफिक्स जारी किए हैं, जिसमें PM 2.5 के आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया की हवा क्वालिटी का हाल बताया गया है. इसमें उत्तर भारत की स्थिति विश्व में सबसे बुरी दिख रही है. बता दें कि जिस समय दिल्ली-एनसीआर में धुंध के कारण बुरा हाल था, उस समय अमेरिका के कैलिफॉर्निया में भी जंगल में भड़की आग ने बुरा हाल कर दिया था. इसके बाद भी दिल्ली-एनसीआर का हाल सबसे बुरा ही रहा.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने लिखा है कि प्रति वर्ष सर्दियों में नई दिल्ली और उससे सटे इलाकों में एक धुंध की चादर देखने को मिलती है. जिसकी वजह से एयर पॉल्यूशन काफी अधिक मात्रा में होता है. जारी आंकड़ों के मुताबिक, 3 नवंबर और 4 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में PM 2.5 स्तर 407, 500 तक पहुंचा था. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि प्रदूषण के इन हालातों की वजह से हार्ट और लंग की बीमारी बढ़ सकती है, साथ ही इसका बच्चों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

बांग्लादेश में बुलबुल का कहर जारी, अब तक 22 लोगों की मौत

ऑस्ट्रेलिया के जंगल में आग ने मचाई भारी तबाही, प्रशासन ने घोषित की इमरजेंसी

आज फिर लंदन अदालत में पेश होगा भगोड़ा अपराधी नीरव मोदी, पांच बार ख़ारिज हो चुकी है जमानत याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -