फल-सब्जियों ने हंसाया तो दाल, मांस ने रुलाया
फल-सब्जियों ने हंसाया तो दाल, मांस ने रुलाया
Share:

नई दिल्ली : लम्बे इन्तेजार के बाद फिर से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के द्वारा उपभोक्ताओं के साथ ही उद्योग जगत के लिए भी बेहतर संकेत दिए गए है. इसके चलते बताया जा रहा है कि जुलाई महीने के अंतर्गत खुदरा महंगाई दर कई सालों के निम्नतम स्तर पर यानी 3.78 प्रतिशत पर पहुंच गई है. जबकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) जून 2015 के दौरान 5.40 दर्ज किया गया था. बताया यह भी जा रहा है कि इस तरह से यह कमी सब्जियों, फलों, अनाज के साथ ही अन्य खाद्य पदार्थों की कमी के कारण दर्ज की गई है.

यह भी सामने आ रहा है कि पिछले वर्ष को इसी अवधि यानि जुलाई 2014 के दौरान CPI पर आधारित खुदरा महंगाई दर को 7.39 पर देखा गया था. हाल ही में जानकारी यह भी मिली है कि जुलाई 2015 में महंगाई दर में 2.15 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है जिसे पिछले माह जून 2015 में 5.48 प्रतिशत पर देखा गया था.

सूत्रों से यह जानकारी भी सामने आ रही है कि पिछले साल की तुलना में इस महीने सब्जियों की कीमत के मामले में काफी गिरावट दर्ज हुई है, सिर्फ सब्जियां ही नहीं बल्कि फलों के मामले में भी कुछ ऐसा ही हाल देखा जा रहा है. बताया जा रहा है कि 1.45 प्रतिशत के करीब फल भी मार्केट में सस्ते उपलब्द्ध हुए है. इसके अलावा बात करें दालों कि तो इनमे महंगाई बनी हुई है, इनकी महंगाई दर में 22.88 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. इसके साथ ही मांस और मछली के भी महंगे होने के संकेत मिले है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -