शेयर बाजार में आए भूचाल पर वरुण गांधी ने उठाए सवाल, बोले- 3 हफ़्तों में निवेशकों के 15 लाख करोड़ डूबे
शेयर बाजार में आए भूचाल पर वरुण गांधी ने उठाए सवाल, बोले- 3 हफ़्तों में निवेशकों के 15 लाख करोड़ डूबे
Share:

लखनऊ: शेयर बाजार में पिछले कुछ सप्ताह से गिरावट का दौर चल रहा है. चुनिंदा दिनों को छोड़ इसमें लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. इस बिकवाली के दौर से रिटेल इन्वेस्टर्स को सबसे अधिक घाटा हुआ है. केंद्र सरकार के खिलाफ बगावती तेवर अपना चुके भाजपा सांसद वरुण गांधी ने रिटेल निवशकों को हो रहे नुकसान पर चिंता प्रकट की है. भाजपा सांसद वरुण गांधी ने एक आर्टिकल में लिखा है कि रिटेल इन्वेस्टर्स बीते 3 हफ्तों में पूरे साल भर की कमाई गंवा चुके हैं. 

वरुण गांधी ने कहा है कि भारत के खुदरा निवेशकों के 15 लाख करोड़ रुपये डूब चुके हैं. एक अंग्रेजी अखबार के लिए लिखे गए संपादकीय में वरुण ने कहा है कि रिटेल इन्वेस्टर्स को हुए इस नुकसान की तीन मुख्य वजह 'कमॉडिटीज की कीमतों में तेजी, सुस्त होती अर्थव्यवस्था और रूस-यूक्रेन की जंग' हैं. वरुण गांधी ने शेयर मार्केट में नए जमाने की टेक कंपनियों के बुरे हाल का भी हवाला दिया और कई गंभीर सवाल खड़े किए. दरअसल, पिछले कुछ महीनों के दौरान IPO लाकर बाजार में लिस्ट हुई कुछ कंपनियों का परफॉर्मेंस काफी निराशाजनक रहा है. इनमें Paytm, Zomato, Nykaa, Policy Bazaar जैसी कंपनियां शामिल हैं. इनमें से कुछ के स्टॉक तो इश्यू प्राइस की तुलना में 75-80 फीसदी तक गिर चुके हैं.

वरुण गांधी ने अपनी बात रखते हुए Paytm का भी हवाला दिया. उन्होंने लिखा कि कंपनी को लगातार नुकसान हो रहा है और IPO के बाद से लगातार गिरते हुए इसके स्टॉक का भाव काफी नीचे आ चुका है. उन्होंने किसी का नाम लिए बगैर लिखा कि ऐसी कंपनियों के प्रमोटर्स इन्वेस्टर्स के लिए वैल्यू छोड़ने का दावा करते हैं, जबकि इससे कइयों की वैल्यू का घाटा हुआ है. दरअसल Nykaa की फाउंडर Falguni Nayar ने लिस्टिंग के वक़्त कहा था कि वे निवेशकों के लिए टेबल पर पर्याप्त वैल्यू छोड़ रही हैं. हालांकि अभी इसकी पैरेंट कंपनी FSN E-Commerce Ventures Ltd का शेयर अपने 52 हफ़्तों के उच्च स्तर की तुलना में लगभग 40 फीसदी नीचे है.

वरुण गांधी ने अपने लेख में NSE को-लोकेशन स्कैम, ABG शिपयार्ड फ्रॉड, बैंकिंग फ्रॉड, ऐप से लोन आदि का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि SEBI के कहने के बाद भी अधिकतर कंपनियों ने अपने अध्यक्ष और मैनेजिंग डाइरेक्टर का पद अलग नहीं किया. इसके बाद SEBI को अपना फैसला वापस लेना पड़ा. भाजपा सांसद ने कहा कि मई -जून 2021 के दौरान लगभग 50 हजार लोग 150 करोड़ रुपये का घाटा मल्टी-लेवल मार्केटिंग स्कीम में उठा चुके हैं. इसी प्रकार दिसंबर 2020 में लाखों निवेशक, एग्री गोल्ड फार्म एस्टेट चिट फंड फ्रॉड में 6,300 करोड़ रुपये गंवा चुके हैं. 

भारत ने रचा इतिहास, तय वक़्त 9 दिन पहले हासिल कर लिया 400 अरब डॉलर का उत्पाद निर्यात लक्ष्य

RBI गवर्नर बोले - भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में, किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम

अमेरिकी फेडरल रिजर्व मुद्रास्फीति को रोकने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि करेगा: पॉवेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -