नवंबर में खुदरा महंगाई दर घटकर हुई  6.93 फीसदी
नवंबर में खुदरा महंगाई दर घटकर हुई 6.93 फीसदी
Share:

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में 7.61 प्रतिशत पर थी, जो नवंबर में नरम खाद्य कीमतों पर 6.93 प्रतिशत तक घट गई, हालांकि यह रिज़र्व बैंक के आराम स्तर से ऊपर रही। सरकार द्वारा सोमवार को जारी सीपीआई के आंकड़ों के अनुसार नवंबर में खाद्य टोकरी में मुद्रास्फीति 9.43 प्रतिशत थी, जो पिछले महीने 11 प्रतिशत थी।

मुख्य नीतिगत दरों पर रिटेल मुद्रास्फीति को मुख्य रूप से भारतीय रिज़र्व बैंक मानता है, जो कि सरकार द्वारा मुद्रास्फीति को 4 प्रतिशत (+ - 2 प्रतिशत) पर रखने के लिए अनिवार्य किया गया है। केंद्रीय बैंक ने उच्च मुद्रास्फीति के कारण इस महीने की शुरुआत में नीति दर में यथास्थिति बनाए रखी थी। 'अनाज और उत्पादों' श्रेणी में मुद्रास्फीति अक्टूबर में घटकर 3.32 प्रतिशत से 2.32 प्रतिशत हो गई। 'मांस और मछली' खंड में मूल्य वृद्धि की दर नवंबर में 16.67 प्रतिशत थी, जबकि पिछले महीने में यह 18.7 प्रतिशत थी।

सब्जियों में मुद्रास्फीति 22.51 प्रतिशत से 15.63 प्रतिशत कम थी। फलों और 'दूध और उत्पादों' में मुद्रास्फीति भी अक्टूबर से कम थी। 'ईंधन और प्रकाश' खंड में मूल्य वृद्धि की दर भी अक्टूबर में 2.28 प्रतिशत के मुकाबले 1.9 प्रतिशत तक सीमित रही।

सिप्ला ने कोरोना निदान के लिए लॉन्च की रैपिड एंटीजन टेस्ट किट "CIPtest"

सोने की बढ़ती कीमत से अमेरिकी सत्र को लाभ

एमएंडएम ने वाहन की कीमत में की वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -