जनवरी में निचले स्तर पर पहुंची खुदरा मुद्रास्फीति दर
जनवरी में निचले स्तर पर पहुंची खुदरा मुद्रास्फीति दर
Share:

जनवरी में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति में और ढील दी गई जबकि औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में खुशहाली आई, जिससे भारतीय रिजर्व बैंक को प्रमुख ब्याज दरों को कम करने और आर्थिक विकास को और धक्का देने के लिए पर्याप्त जगह मिल गई, सरकारी आंकड़ों ने शुक्रवार को दिखाया। खाद्य और सब्जियों की कीमतों में नरमी के कारण खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में सोलह महीने के निचले स्तर 4.06 प्रतिशत पर आ गई। यह लगातार दूसरे महीने है कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिजर्व बैंक के लक्ष्य सीमा के भीतर बनी हुई है जो 4 प्रतिशत (+/-2 प्रतिशत) है। खुदरा मुद्रास्फीति दिसंबर 2020 में 4.59 प्रतिशत और जनवरी 2020 में 7.59 प्रतिशत थी।

खुदरा मुद्रास्फीति के लिए पिछला निचला स्तर सितंबर 2019 में 4 प्रतिशत था। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि खाद्य बास्केट में मूल्य वृद्धि की दर इस वर्ष जनवरी में 1.89 प्रतिशत थी, जो दिसंबर में 3.41 प्रतिशत से काफी नीचे थी। "खाद्य मुद्रास्फीति में काफी व्यापक आधारित मॉडरेशन से प्रेरित, जनवरी 2021 में सीपीआई मुद्रास्फीति एक 16 महीने के निचले स्तर पर रहा। "खाद्य कीमतों में फरवरी 2021 में अब तक एक मिश्रित प्रवृत्ति प्रदर्शित किया है।

आईसीआरए की प्रमुख अर्थशास्त्री अदिति नैयर ने कहा, प्याज की कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ कच्चे तेल की ऊंची कीमतें और खुदरा ईंधन की कीमतों में उनके संचरण चिंता के क्षेत्र हैं, जिन पर नजर रखने की जरूरत है। सब्जियों की कीमतों में 15.84 प्रतिशत की नकारात्मक मुद्रास्फीति प्रिंट के साथ महीने के दौरान और गिरावट देखी गई।

सोने की कीमत में फिर आई बड़ी गिरावट, जानिए क्या है चांदी के भाव

टाटा मोटर्स ने मार्क लिल्टोसला को नए सीईओ, एमडी के रूप में किया नामित

बजट ने आत्मनिर्भर भारत के लिए गति तय की: वित्त मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -