रात में आपको भी नहीं आती नींद तो जाने लें इनके कारण

रात में आपको भी नहीं आती नींद तो जाने लें इनके कारण

कुछ लोगों को रात में ठीक से नींद नहीं आती. सोने के लिए वो कई बार दवाइयों का सेवन भी करते हैं. वे सोने की कोशिश करें तो भी उनकी नींद आधी रात (Restless sleep) को या बाद में टूट जाती हैं. जिससे वे दिन भर थकान और सुस्‍ती का अनुभव करते हैं.  अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आपको इसके कारण जानना बेहद ही जरुरी है. तो चलिए आपको बता देते हैं इनके कारण. 

तेज रोशनी 
हाल ही में हुए एक शोध में यह सामने आया है कि आपके कमरे की रोशनी आपकी नींद को डिस्‍टर्ब (Restless sleep) कर सकती है. अगर कमरा बहुत गर्म या ठंडा है, तब भी आपकी नींद खुल सकती है. दरवाजे की आवाज या कहीं से आ रही लाइट रात में आसानी से आपकी नींद में खलल डाल सकती है. रात की अच्छी नींद के लिए, आपका कमरा डार्क होना चहिए, कमरे का तापमान ठीक होना चाहिए और शांति होनी चाहिए.

तनाव  
बहुत सारी अन्‍य बीमारियों की ही तरह नींद में खलल का कारण तनाव भी हो सकता है. आप किसी चीज को लेकर इतना ज्‍यादा परेशान हैं कि उससे आपकी रातों की नींद उड़ गई है. यह वाकई एक परेशान करने वाली बात है. जल्‍द ही इसका समाधान तलाशें औंर इस तनाव से बाहर आएं.

रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम 
इस सिंड्रोम से पीड़ित लोग अपने पैरों में असहज संवेदनाओं का अनुभव करते हैं और अपने पैरों को लगातार हिलाते रहते हैं. यह लक्षण शाम के समय या रात में जब आप सो रहे होते हैं, तब ज्यादा दिखाई देते हैं. कभी-कभी आयरन की कमी इसका कारण होते हैं. अपनी मांसपेशियों को शांत करने के लिए गर्म पानी से नहाना, जैसे घरेलू उपचार आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकते हैं.

दांतों की सफाई है जरूरी अन्यथा हो सकती है ये 4 गंभीर बीमारियां

World Hepatitis Day 2019: इस कारण फैलता है हेपेटाइटिस