जीएसटी दर कम होने के बाद भी महंगा पड़ रहा रेस्टोरेंट में डिनर
जीएसटी दर कम होने के बाद भी महंगा पड़ रहा रेस्टोरेंट में डिनर
Share:

नई दिल्ली। देशभर में गुड्स एंड सर्विस टेक्स की दरों पर सहमति और असहमति बन रही है। कारोबारी और व्यवसायी सरकार द्वारा लागू की गई दरों से संतुष्ट नहीं है। इसी बीच जानकारी सामने आई थी कि, सरकार ने रेस्टोरेंट पर 5 फीसदी टैक्स की कमी की थी। मगर अब रेस्टोरेंट संचालक कह रहे हैं कि, यह निर्णय केवल कच्चे उत्पादों को लेकर लिया गया है। जिसके कारण स्टारबक्स, मैकडोनाल्ड, डोमिनो, पिज्जा जैसे रेस्टोरेंट और फूड चेन्स में लोगों को जाकर स्नेक लेना या भोजन करना अपनी जेब को अधिक हल्का करने जैसा लग रहा है।

गौरतलब है कि, बुधवार को सरकार ने रेस्टोरेंट पर लगने वाली जीएसटी को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया था, लेकिन, बावजूद इसके लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है। इसे ऐसे समझते हैं, नए जीएसटी रेट के बाद एक कप कॉफी का दाम 28 रुपए से घटकर 9 रुपए हो गया। हालात ये हैं कि रेस्टोरेंट पर केवल पेय आॅर्डर करने पर लोगों को 20 रूपए अधिक देना पड़ रहे हैं। इस मामले में टाटा स्टारबक्स के प्रवक्ता का कहना है कि, जीएसटी की दर में कमी होने के बाद हमने, उपभोक्ताओं को इसका फायदा देने के लिए दामों में कमी की है, लोगों के बिल में कम से कम 5.8 रुपए की कमी आई है।

जुबिलियिंट फूडवर्क्स का कहना है कि, इनपुट टैक्स क्रेडिट में कमी नहीं होने की वजह से दामों में बढ़ोत्तरी हुई है, हमने कुछ चीजों के दाम बढ़ा दिए हैं। हालात ये हैं कि अब लोगों को पिज्जा खरीदने पर अपेक्षाकृत अधिक रूपए अपनी जेब से वहन करने पड़ रहे हैं।

लोग रेस्टोरेंट में जाकर, भोजन करने में अब कम दिलचस्पी ले रहे हैं। ऐसे में रेस्टोरेंट और फूड चेन उद्योग मंदी की मार झेलता नज़र आ रहा है। हालांकि रेस्टोरेंट में जाकर भोजन करने वाले लोग भी देश में मौजूद हैं, लेकिन, इनकी अपेक्षाकृत संख्या जीएसटी लागू होने के बाद कुछ कम हो गई है।

राशि के अनुसार आप भी जान लें कि क्यों करते लोग आपकी बातें

जानिए बिना बैलेंस वाले बैंक खाते के बारे में

सेक्स के बाद ऐसा करने से बचें नहीं तो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -