केंद्र सरकार का ऐलान, 2021 तक रेलवे के जरिए कश्मीर से पूरी तरह जुड़ जाएगा शेष भारत
केंद्र सरकार का ऐलान, 2021 तक रेलवे के जरिए कश्मीर से पूरी तरह जुड़ जाएगा शेष भारत
Share:

श्रीनगर: कश्मीर अगले वर्ष दिसंबर तक रेलवे नेटवर्क के जरिए पूरे भारत से जुड़ जाएगा, क्योंकि केंद्र सरकार ने विश्व के सबसे बड़े रेलवे पुल को पूरा करने के लिए नई समय सीमा निर्धारित की है. इस रेलवे लाइन की ऊंचाई एफिल टॉवर से 35 मीटर अधिक होने की उम्मीद है. एफिल टावर 273 मीटर ऊंचा है. कोंकण रेलवे ने कहा है कि यह प्रोजेक्ट इंडियन रेलवे के स्वतंत्र इतिहास के बाद की सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक था.

कोंकण रेलवे के चेयरमैन संजय गुप्ता ने कहा है कि, 'रेलवे के 150 वर्षों के लंबे इतिहास में यह सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य है. विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे पुल को कश्मीर के बाकी हिस्सों से रेल लाइन से जोड़ने का कार्य दिसंबर 2021 तक संपन्न हो जाएगा.' गुप्ता ने आगे कहा कि, 'पुल का निर्माण स्वतंत्रता के बाद के कश्मीर रेल लिंक परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है और एक बार संपन्न हो जाने पर यह इंजीनियरिंग का चमत्कार साबित होगा.' 

उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर अर्धचंद्र आकार के इस बड़े ढांचे के निर्माण में 5,462 टन स्टील का उपयोग हुआ है, जो नदी के तल से 359 मीटर ऊपर होगा. यह पुल 260 किमी प्रति घंटे तक की रफ़्तार वाली हवा का सामना कर सकने में समर्थ है. जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर बना 1.315 किमी लंबा यह पुल बक्कल (कटरा) और कौड़ी (श्रीनगर) को जोड़ने का काम करेगा. यह पुल कटरा और बनिहाल के बीच 111 किमी के क्षेत्र को जोड़ेगा, जो उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है.

महाराष्ट्र : मंत्री नवाब मलिक ने​ दिया बड़ा बयान, लोया केस खुलने की संभावना

ब्रिटैन: शाही परिवार का पद छोड़ेंगे प्रिंस हैरी, खुद कमाई करने के लिए बनाया ये प्लान

मामा से प्यार कर बैठी शादीशुदा भांजी, पति को पता चला तो दे दी मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -