ऑफिस के साथ बच्चों की जिम्मेदारी निभाए बखूबी इस तरह
ऑफिस के साथ बच्चों की जिम्मेदारी निभाए बखूबी इस तरह
Share:

वर्किंग वीमेन को ऑफिस और घर की जिम्मेदारी के बीच तालमेल बिठाने में समस्या आती है, अगर बच्चे है तो जिम्मेदारी दोगुनी हो जाती है. इसलिए आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते है. सबसे पहले जरूरी है कि अपनी प्राथमिकता तय करे. यदि आपकी प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर अपना बच्चा और घर है तो इस बारे में सोचे कि आप किन किन चीजों पर ध्यान देगी और किस हद तक उसके साथ समझौता कर सकती है.

यदि आप बच्चे के साथ अपने काम से भी प्यार करती है. इसके लिए आप ऐसे कम्पनी में काम करे, जहां एक माँ के तौर पर आपकी जिम्मेदारी के प्रति भी संवेदनशीलता बरती जाती हो. ऑफिस का समय थोड़ा लचीला हो. इस तरह आप काम और परिवार-बच्चे के बीच आसानी से तालमेल बिठा सकेगी. कामकाजी महिलाओं को योजनाओ के साथ काम करना आना चाहिए. जिससे समय कि बर्बादी न हो और आप पर दबाव न बने.

घर के किसी भी काम अपने पति या अन्य किसी कि मदद लेने से न हिचकें. लगातार ऑफिस और घर में काम न करे, कुछ देर चाय-कॉफी पीए, बात करे इससे तनाव कम होगा. माता-पिता के बिज़ी रूटीन के चलते बच्चो की पढ़ाई पर और दूसरे एक्टिविटी पर ध्यान नहीं दे पते, इसलिए वीकेंड पूरी तरह से बच्चो और परिवार को समर्पित करे. ऑफिस के काम जल्द खत्म हो जाए तो बच्चो के साथ समय बिताए.

ये भी पढ़े 

यदि नाइट शिफ्ट में काम कर रहे है तो खाये ये चीजे

अस्थमा में इन घरेलू उपाय से करे इलाज

नहाते समय ध्यान रखें इन बातों का

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -