मुज़फ्फरनगर में अनोखे तरीके से दिया बालिकाओं को सम्मान, घर में बेटियों के नाम के साथ लगे नेमप्लेट
मुज़फ्फरनगर में अनोखे तरीके से दिया बालिकाओं को सम्मान, घर में बेटियों के नाम के साथ लगे नेमप्लेट
Share:

भारत में बालिकाओं के साथ भेदभाव अब युगों से चला आ रहा है। आज भी, भारतीय समाज के कई वर्ग ऐसे हैं जहाँ बालिकाओं को बोझ समझा जाता है। यह कई गांवों में प्रचलित है, मुजफ्फरनगर के घरों में बेटियों के नाम के साथ बालिकाओं के सम्मान के रूप में तख्तियां लगाई जाती हैं। यह पहल महिला और बाल विकास विभाग द्वारा कुछ सप्ताह पहले शुरू किए गए एक अभियान का परिणाम है। मुजफ्फरनगर जिले के कई घरों को, जो अपनी मजबूत पितृसत्तात्मक प्रणाली के लिए जाना जाता है, ने अपनी बेटियों के नाम के साथ उनके नाम पर नामांकित किए हैं।

यह बताया गया है कि पिछले कुछ दिनों में विभिन्न गांवों में घरों के दरवाजों पर बेटियों के नाम वाली 200 से अधिक नेम प्लेट लगाई गई थीं। अभियान अभी भी जारी है, "जिला प्रोबेशन अधिकारी मोहम्मद मुस्तकीम ने कहा। यह पहल महिला और बाल विकास विभाग द्वारा कुछ सप्ताह पहले शुरू किए गए एक अभियान का परिणाम है। बिना बेटियों वाले परिवारों को उनके नाम रखने के लिए कहा गया था। महिला सदस्य। जैसे लोग अपनी पत्नियों या माताओं के नाम नेमप्लेट पर रख सकते हैं, "उन्होंने कहा।

अधिकारियों ने इस नई प्रथा को अपनाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए गांवों के स्कोर का दौरा किया है और उनमें से अधिकांश ने प्रस्ताव को सहर्ष स्वीकार कर लिया है। इसी तरह के एक आंदोलन ने पंजाब और हरियाणा में उत्साहजनक प्रतिक्रिया पैदा की थी, जिसमें लिंग अनुपात में गिरावट आई थी। अब उत्तर प्रदेश ने महिलाओं के खिलाफ अपराध के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए अभियान को अपनाया है।

दाढ़ी नहीं कटाने पर यूपी पुलिस के SI इंतसार अली निलंबित, 3 बार चेतावनी दे चुके थे SP

आज नौसेना को मिलेगा 'मेड इन इंडिया' स्टील्थ युद्धपोत 'INS कवरत्ती', जानिए इसकी खासियत

महाराष्ट्र में 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंचे प्याज के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -