दिवाली के दूसरे दिन भी दिल्ली में गंभीर’ श्रेणी पर पहुंची एयर क़्वालिटी
दिवाली के दूसरे दिन भी दिल्ली में गंभीर’ श्रेणी पर पहुंची एयर क़्वालिटी
Share:

नई दिल्ली: दिवाली के दो दिन के उपरांत भी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता आज भी ‘गंभीर’ श्रेणी पर है. पराली जलाने से तेजी से बढ़ रहे धुएं के मध्य दिवाली की रात्रि उसके बाद भी शुक्रवार की रात्रि को बड़े पैमाने पर पटाखे चलाए जाने की वजह से शनिवार को दिल्ली-NCR क्षेत्र में कोहरे की मोटी परत जम गई. रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि यह दिवाली के उपरांत 5 वर्ष में सबसे खराब वायु गुणवत्ता है. दिल्ली की हवा अब भी जहरीली बनी हुई है. लोगों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

जहरीली हो गई है दिल्ली की हवा: मिली जानकरी के अनुसार वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान मंत्रालय के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) उच्चतम स्तर पर बना हुआ है, आज प्रातः  6 बजे यह 533 के स्तर पर रहा.  जंहा इस बात का पता चला है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 50 के मध्य को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 और 300 को ‘खराब’, 301 और 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 को ‘गंभीर’ कहा जा रहा है.

पराली और पटाखे की वजह से प्रदूषित हुई हवा: वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान एजेंसी SAFAR के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का PM2.5 पराली जलाने की वजह से 36 प्रतिशत था, जो इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक है. SAFAR के संस्थापक परियोजना निदेशक गुफरान बेग ने बोला है, “दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता अतिरिक्त आतिशबाजी के साथ गंभीर श्रेणी के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.”

आर्यन खान ड्रग्स केस से हटे समीर वानखेड़े तो बोले नवाब मालिक- "ये तो बस शुरुआत है...."

दिवाली के दिन एक साथ दिखा पूरा बच्चन परिवार, सोशल मीडिया पर छाई तस्वीर

भाई दूज पर तिलक करते समय जरूर रखें ये चीजें, गलती से भी न करें ये 5 ग​लतियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -