RBI ने एनबीएफसी के लिए जोखिम आधारित आंतरिक लेखा परीक्षा दिशानिर्देशों का किया ये खुलासा
RBI ने एनबीएफसी के लिए जोखिम आधारित आंतरिक लेखा परीक्षा दिशानिर्देशों का किया ये खुलासा
Share:

इंटरनल ऑडिट सिस्टम की गुणवत्ता और प्रभावशीलता को मजबूत करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को चुनिंदा गैर-बैंक उधारदाताओं और शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के लिए जोखिम आधारित आंतरिक लेखा परीक्षा (आरबीआइ) प्रणाली पर दिशा-निर्देश जारी किए। आरबीआई ने कहा, जहां एनबीएफसी और यूसीबी आकार में बढ़े हैं और व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण हो गए हैं, ऐसी संस्थाओं में विभिन्न ऑडिट सिस्टम/दृष्टिकोणों की व्यापकता ने कुछ विसंगतियों, जोखिमों और कमियों का निर्माण किया है।

संस्थाओं को 31 मार्च, 2022 तक आरबीआइ फ्रेमवर्क को लागू करना है और वरिष्ठ अधिकारियों की एक समिति गठित करने को कहा गया है, जिसे एक उपयुक्त कार्य योजना तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी जानी है। आरबीआई ने कहा, सभी जमा लेने वाली नॉनबैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (एनबीएफसी) और 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की परिसंपत्ति आकार वाले और शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) को 500 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले लोगों को नई प्रणाली में माइग्रेट करना होगा। आरबीआई ने कहा, वर्तमान में आरबीआई द्वारा पर्यवेक्षण की सभी संस्थाओं के आंतरिक लेखा परीक्षा पर अपने दृष्टिकोण हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्रणाली में कुछ विसंगतियां, जोखिम और अंतराल हैं।

एनबीएफसी और यूसीबी को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों के लिए समान जोखिमों का सामना करना पड़ता है, जिन्हें प्रक्रियाओं के संरेखण की आवश्यकता होती है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि आरबीआइ एक ऑडिट पद्धति है जो किसी संगठन के समग्र जोखिम प्रबंधन ढांचे को जोड़ती है। यह निदेशक मंडल और वरिष्ठ प्रबंधन को संगठन के आंतरिक नियंत्रणों, जोखिम प्रबंधन और शासन से संबंधित प्रणालियों और प्रक्रियाओं की गुणवत्ता और प्रभावशीलता पर आश्वासन प्रदान करता है। यह कहा गया है कि आंतरिक लेखा परीक्षा समारोह ध्वनि कॉर्पोरेट गवर्नेंस का एक अभिन्न हिस्सा है और इसे रक्षा की तीसरी पंक्ति माना जाता है।

आस्था की पराकाष्ठा, राम मंदिर के लिए भिखारियों ने समर्पित किए 2425 रुपए

देश के 30 करोड़ लोगों के शरीर में प्रवेश कर चुका है कोरोना वायरस, सीरो रिपोर्ट में दावा

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की केरल में एलडीएफ सरकार की निंदा, कहा- मुख्यमंत्री ने खोई विश्वसनीयता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -