मुद्रास्फीति में कमी के रूप में वृद्धि का समर्थन करेगा रिजर्व बैंक
मुद्रास्फीति में कमी के रूप में वृद्धि का समर्थन करेगा रिजर्व बैंक
Share:

 


10 फरवरी की बैठक के मिनटों के अनुसार, देश की मौद्रिक नीति समिति ने COVID-19 की तीसरी लहर के कारण आर्थिक विकास धीमा होने और मुद्रास्फीति में गिरावट जारी रहने के बाद अपनी नीति दर और रवैये को बनाए रखने के लिए चुना।

गुरुवार को जारी किए गए मिनटों में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, "भारत में मुद्रास्फीति का दबाव मुख्य रूप से आपूर्ति पक्ष के मुद्दों से प्राप्त होता है, और वर्तमान प्रिंट में प्रतिकूल आधार प्रभाव भी शामिल हैं।" "अगले वित्तीय वर्ष के दौरान मुद्रास्फीति के मध्यम रहने के अनुमान के साथ, मौद्रिक नीति सहायक बनी रह सकती है। साथ ही, महामारी से आर्थिक सुधार अभी भी अधूरा और असमान है, और दीर्घकालिक सुधार के लिए निरंतर नीति समर्थन आवश्यक है।"

भारत में उपभोक्ता कीमतों में पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में जनवरी में 6.01 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि दिसंबर में संशोधित 5.66 प्रतिशत की वृद्धि खाद्य, ईंधन और घरेलू वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि से हुई थी। हालाँकि, अपनी सबसे हालिया बैठक में, RBI की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने अपने नीतिगत रुख को बनाए रखते हुए बेंचमार्क रेपो दर को 4% पर रखा।

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा के अनुसार, आने वाले उच्च आवृत्ति डेटा मिश्रित थे, नीति समर्थन की गारंटी, जबकि मुद्रास्फीति एक विभक्ति बिंदु पर आ रही थी और 2022/23 के माध्यम से नीचे की ओर होने का अनुमान था।

कभी भारत के परमाणु परीक्षणों के खिलाफ खड़ा था यूक्रेन, आज पीएम मोदी से मांग रहा मदद

Ind Vs SL: ईशान किशन की तूफानी पारी ने बना डाला बड़ा रिकॉर्ड, धोनी-पंत भी रह गए पीछे

यूक्रेन में भारतीय दूतावास में और अधिक अधिकारियों को तैनात किया जा रहा है: वी. मुरलीधरन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -