रिज़र्व बैंक, बैंकों, एनबीएफसी के जोखिम-आधारित पर्यवेक्षण की समीक्षा की
रिज़र्व बैंक, बैंकों, एनबीएफसी के जोखिम-आधारित पर्यवेक्षण की समीक्षा की
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्तीय क्षेत्र के खिलाड़ियों को उभरती चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाने के लिए बैंकिंग क्षेत्र के जोखिम-आधारित पर्यवेक्षण की समीक्षा करने और उसे मजबूत करने का निर्णय लिया है। केंद्रीय बैंक बैंकों, शहरी सहकारी बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और अखिल भारतीय वित्तीय संस्थानों की निगरानी के लिए गुणात्मक और मात्रात्मक दोनों तत्वों सहित जोखिम-आधारित पर्यवेक्षण मॉडल का उपयोग करता है। 

आरबीआई ने तकनीकी विशेषज्ञों / सलाहकारों से बोलियां आमंत्रित करते हुए कहा, "यदि मौजूदा आरबीएस मॉडल को अधिक मजबूत बनाने और उभरती चुनौतियों को दूर करने में सक्षम होने के लिए पर्यवेक्षी प्रक्रियाओं और तंत्र की समीक्षा करने का इरादा है, तो किसी भी तरह की विसंगतियों को दूर करने में सक्षम है।" बैंकों के लिए प्रक्रिया। यूसीबी और एनबीएफसी के मामले में, 'कंसल्टेंट फॉर रिव्यू ऑफ सुपरवाइजरी मॉडल' के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) ने कहा कि वाणिज्यिक बैंकों से संबंधित पर्यवेक्षी कार्य, यूसीबी और एनबीएफसी अब एकीकृत हैं, जो पर्यवेक्षी दृष्टिकोण के आधार पर सामंजस्य स्थापित करने के उद्देश्य से हैं। 

गतिविधियों / पर्यवेक्षण संस्थाओं का आकार (एसई)। "यह इरादा है कि आगे से दिखने वाले तरीके से बेहतर जोखिम पर कब्जा करने के लिए और सभी एसई में पर्यवेक्षी दृष्टिकोण के सामंजस्य के लिए कैमल्स दृष्टिकोण के तहत मौजूदा पर्यवेक्षी रेटिंग मॉडल की समीक्षा करें," यह कहा। यूसीबी और एनबीएफसी का वार्षिक वित्तीय निरीक्षण काफी हद तक कैमल्स मॉडल (कैपिटल एडिसेसी, एसेट क्वालिटी, मैनेजमेंट, अर्निंग, लिक्विडिटी और सिस्टम एंड कंट्रोल) पर आधारित है। आरबीआई अपनी वित्तीय सुदृढ़ता, सॉल्वेंसी, एसेट क्वालिटी, गवर्नेंस फ्रेमवर्क, लिक्विडिटी और ऑपरेशनल वायबिलिटी के आकलन के उद्देश्य से एसई की देखरेख करता है, ताकि जमाकर्ताओं के हितों और वित्तीय स्थिरता की रक्षा हो सके।

खुद के भाई ने ही प्रमोद महाजन को मारी थी गोली, जानिए करा थी वजह

असम में मतगणना ख़त्म, भाजपा की प्रचंड जीत, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

छठी कक्षा तक पढ़ाई करने वाली उमा भारती ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को दिलाई थी व्यापक जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -