विशेषज्ञों ने कहा-
विशेषज्ञों ने कहा- "रिजर्व बैंक कोविड संक्रमण में वृद्धि के कारण दरों पर..."
Share:

नई दिल्ली: कोरोनोवायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि और सरकार के हालिया जनादेश ने आरबीआई को खुदरा मुद्रास्फीति को 4 प्रतिशत के आसपास बनाए रखने के लिए कहा है, जिससे केंद्रीय बैंक को अपनी पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दरों पर यथास्थिति बनाए रखने की संभावना है। 

राजकोषीय विशेषज्ञों का कहना है कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी), आरबीआई की दर-सेटिंग पैनल, 7 अप्रैल को होने वाली अगली नीति समीक्षा में नीति रुख को बनाए रखने की संभावना है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में छह सदस्यीय एमपीसी 5 अप्रैल से 7 अप्रैल तक मिलने वाली है। नीतिगत नतीजे 7 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे। आरबीआई के विशेषज्ञों का मानना है कि मौद्रिक कार्रवाई की घोषणा करने के लिए उचित समय का इंतजार करना होगा। 

किसी भी तरफ 2 प्रतिशत के मार्जिन के साथ 4 प्रतिशत पर खुदरा मुद्रास्फीति वाले मुख्य उद्देश्य का त्याग किए बिना विकास को आगे बढ़ाने के संदर्भ में सर्वोत्तम संभव परिणाम सुनिश्चित करें। पॉलिसी रेपो दर या अल्पकालिक उधार दर वर्तमान में 4 प्रतिशत है, और रिवर्स रेपो दर 3.35 प्रतिशत है। आगामी मौद्रिक नीति पर, एडलवाइस रिसर्च ने कहा कि आर्थिक सुधार अभी भी असमान है और सुधार की गति तेज के बाद देर से धीमी हो गई है चढ़ाव से पलटाव। इसके अलावा, कोविड मामलों में हालिया पलटाव एक नई चुनौती बन गया है।

कोरोना से बिगड़े हालात, औरंगाबाद में 3 गुना बढ़ी ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग

DPC कमेटी ने किया बड़ा ऐलान, अवैध प्लास्टिक फैक्ट्रियों को बंद करने के दिए आदेश

मंगल की सतह पर उतरा Ingenuity हेलीकॉप्‍टर, नासा ने दी जानकारी- जल्द भरेगा उड़ान...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -