रिज़र्व बैंक ने चलनिधि सामान्यीकरण की बहाली के संकेत के साथ G-SAP को किया रद्द
रिज़र्व बैंक ने चलनिधि सामान्यीकरण की बहाली के संकेत के साथ G-SAP को किया रद्द
Share:

नई दिल्ली: आरबीआई ने कहा कि वह अपने द्वितीयक बाजार 'जी-सेक एक्विजिशन प्रोग्राम' या 'जी-एसएपी' का संचालन बंद कर देगा। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि सरकार के बड़े उधार कार्यक्रम के संदर्भ में जी-एसएपी बाजार की चिंताओं को दूर करने और उपज की उम्मीदों को पूरा करने में सफल रहे हैं। 

उन्होंने कहा "मौजूदा तरलता अधिकता को देखते हुए, जीएसटी मुआवजे के लिए अतिरिक्त उधार लेने की आवश्यकता की अनुपस्थिति, और सिस्टम में तरलता के अपेक्षित विस्तार के रूप में बजट अनुमानों के अनुरूप सरकारी खर्च बढ़ता है, इस समय आगे जीएसएपी संचालन करने की आवश्यकता नहीं है।'' चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों के दौरान जी-एसएपी सहित ओएमओ के माध्यम से सिस्टम में कुल तरलता 2.37 लाख करोड़ रुपये थी, जबकि पूरे वित्तीय वर्ष 2020-21 में 3.1 लाख करोड़ रुपये का इंजेक्शन लगाया गया था। 

जीएसएपी के आसपास का विकास महत्व रखता है क्योंकि बैंकिंग प्रणाली अधिशेष तरलता से भर गई है। सितंबर 2021 के दौरान बैंकिंग प्रणाली में अधिशेष तरलता का स्तर और बढ़ गया है। यहां तक ​​कि फिक्स्ड रेट रिवर्स रेपो के तहत अवशोषण, 14 दिनों के परिवर्तनीय दर रिवर्स रेपो (वीआरआरआर) और चलनिधि समायोजन सुविधा (एलएएफ) के तहत फाइन-ट्यूनिंग संचालन के साथ, यह जून से अगस्त 2021 के दौरान 7 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले प्रति दिन औसतन लगभग 9 लाख करोड़ रुपये रहा है।

नमाज़ पढ़ रहे मुस्लिमों के बीच जाकर फट गया इस्लामिक स्टेट का आतंकी, 100 से ज्यादा की मौत

WHO का बड़ा बयान, कहा- "विश्व ने 2020 के मानसिक स्वास्थ्य लक्ष्यों में से अधिकांश..."

अमेरिकी सीनेट ने डिफ़ॉल्ट को टालने के लिए ऋण सीमा में अल्पकालिक वृद्धि को किया पारित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -