डेबिट-क्रेडिट कार्ड को लेकर आई बड़ी खबर, आज से बंद हो रही ये सर्विसेज
डेबिट-क्रेडिट कार्ड को लेकर आई बड़ी खबर, आज से बंद हो रही ये सर्विसेज
Share:

नई दिल्ली: यदि आप अपने बैंक अकॉउंट के साथ डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड भी इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद अहम् हो सकती है. आपके डेबिट-क्रेडिट कार्ड से कुछ सर्विसेज आज से बंद हो रही हैं. इस हेतु रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पहले ही अधिसूचना जारी कर दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिन डेबिट या क्रेडिट कार्ड से लोग कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं किया है तो ऐसे कार्ड यूजर्स के लिए यह सेवा 16 मार्च से अपने आप बंद हो जाएगी.

बीते दिनों RBI ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा था कि 16 मार्च, 2020 तक जिन क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन या कॉन्ट्रैक्टलैस ट्रांजेक्शन नहीं किया गया तो यह सर्विस बंद हो जाएगी. दरअसल इन दिनों अधिकतर डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स वाई-फाई सुविधा यानि कॉन्टेक्टलैस सुविधा के साथ ही आ रहे हैं. इन कार्ड्स की विशेष बात ये है कि आपको 2,000 रुपये तक के किसी भी भुगतान के लिए अपना पिन नहीं डालना होता. आप बस अपने कार्ड को मशीन से टच कीजिए और भुगतान हो जाता है. 

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बैंकों को आदेश दिया है कि 16 मार्च के बाद से बैंक अब आपको केवल भारत में ही इस्तेमाल करने के लिए डेबिट कार्ड देंगे. हालांकि यदि आप इसे विदेशों में भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो बैंक से ये सेवा बहाल करने के लिए कह सकते हैं. 

14 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा पेट्रोल का दाम, जानिए आज का भाव

Yes Bank के ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, 18 मार्च से शुरू हो रही हैं ये सुविधाएं

शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी, 2100 अंक लुढ़का सेंसेक्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -