भारतीय रिजर्व बैंक वित्तीय समावेशन सूचकांक को करेगा प्रकाशित
भारतीय रिजर्व बैंक वित्तीय समावेशन सूचकांक को करेगा प्रकाशित
Share:

मुंबई: देश में वित्तीय समावेशन की सीमा को मापने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) समय-समय पर "वित्तीय समावेशन सूचकांक" (FI Index) का निर्माण और प्रकाशन करेगा। एफआई इंडेक्स कई मापदंडों पर आधारित होगा और देश में वित्तीय समावेशन के व्यापक और गहरे होने को प्रतिबिंबित करेगा, आरबीआई के नियामक और विकास संबंधी नीतियों पर एक बयान में कहा गया है।

आरंभ करने के लिए, वित्तीय वर्ष के लिए एफआई इंडेक्स जुलाई में पिछले साल के अंत में प्रकाशित किया जाएगा। "वित्तीय समावेशन सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक और अन्य नियामकों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र रहा है, जो वर्षों में हुई महत्वपूर्ण प्रगति के साथ है। वित्तीय समावेशन को दुनिया भर में समावेशी और सतत विकास प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक के रूप में देखा गया है। 

वित्तीय समावेशन की सीमा को मापने के लिए। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति की द्विमासिक बैठक के बाद एक आभासी संबोधन में कहा, देश में, भारतीय रिजर्व बैंक ने कई मापदंडों के आधार पर एक एफआई इंडेक्स बनाने और प्रकाशित करने का प्रस्ताव किया है। आरबीआई ने यह भी कहा कि 1 मार्च, 2020 से पहले निकाले गए बाहरी वाणिज्यिक उधार (ईसीबी) को बैंक के साथ सावधि जमा में एक मार्च, 2022 तक, उधारकर्ताओं को राहत देने के लिए रखा जा सकता है, जो आय का उपयोग नहीं कर सकते।

140 एकड़ में बनेगा 'Flipkart' का वेयरहाउस, इस राज्य की सरकार ने दी जमीन

नाईट कर्फ्यू के बाद नागपुर में लगा सम्पूर्ण लॉक डाउन, सड़कों पर उतरे व्यापारी

वित्त वर्ष 2021-22 की पहले छमाही में 5.2 प्रतिशत तक रह सकती है खुदरा मु्द्रास्फीति: RBI

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -