RBI जल्द जारी करने जा रहा है इलेक्ट्रॉनिक कार्ड, जानिए क्या रहेगा ख़ास
RBI जल्द जारी करने जा रहा है इलेक्ट्रॉनिक कार्ड, जानिए क्या रहेगा ख़ास
Share:

नई दिल्लीः यदि बैंक में आपका अकाउंट है तो आपके लिए एक Good News हो सकती है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक नई योजना को हरी झंडी दिखा दी है. आरबीआई (RBI) ने अपने ऐलान में कहा है कि आने वाले समय में बैंकों की तरफ से खाताधारकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड (Electronic card) जारी किए जाएंगे.

आरबीआई ने इसके लिए नियमों में रियायत दी है. इसके मुताबिक, बैंकों में ओवरड्राफ्ट अकाउंट (Overdraft account) रखने वाले ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड जारी करने की इजाजत दी है. यह सुविधा उन ओवरड्राफ्ट खातों के लिए है जो पर्सनल लोन की तरह हैं. RBI ने जानकारी देते हुए बताया है कि जुलाई 2015 के दिशा निर्देश के मुताबिक बैंकों को बचत बैंक और चालू खाते वाले ग्राहकों को डेबिट कार्ड जारी करने की इजाजत दी गई है.

इस सुविधा का लाभ क्रेडिट और लोन अकाउंट होल्डर्स को नहीं मिल सकेगा. इसका फायदा केवल बैंक ओवरड्राफ्ट खाते रखने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा. आरबीआई ने ये भी साफ़ किया है कि इलेक्ट्रॉनिक कार्ड ग्राहक को दी गई ओवरड्राफ्ट सुविधा की वैधता से ज्यादा की अवधि के लिए नहीं जारी किया जाएगा. इसके साथ ही ये इलेक्ट्रॉनिक कार्ड सिर्फ देश में लेनदेन के लिए होगा.

Cox and Kings: चार साल में दो भाइयों ने मिलकर की 21000 करोड़ की धांधली, बनाए फर्जी रिकार्ड्स

एक कॉल और खाली हो जाएगा आपका अकाउंट ! SBI ने अपने कस्टमर्स के लिए जारी किया अलर्ट

अक्षय तृतीया के मौके पर चमका सोना, जानें कितना बढ़ा दाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -