1000-500 के बाद अब इन 3 नोटों को बंद करने जा रही RBI ! जानिए क्या है योजना

By Bhavesh Bakshi
Jan 23 2021 11:03 AM
1000-500 के बाद अब इन 3 नोटों को बंद करने जा रही RBI ! जानिए क्या है योजना

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) कुछ और नोटों को चलन से बाहर करने के बारे में विचार कर रहा है। इसके लिए लोगों को दो-तीन महीने का वक़्त मिलेगा। इन नोटों को चलन से बाहर करने की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है, हालांकि यह कब से होगा इस संबंध में अभी साफ़ तौर पर कुछ कहा नहीं गया है।

RBI के असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि मार्च या अप्रैल तक सेंट्रल बैंक 100, 10 और 5 रुपये के नोटों की पुरानी सीरीज को वापस लेने के बारे में विचार कर रहा है। इसके साथ ही ये नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने कहा कि अभी दो से तीन महीने का समय लग सकता है। जैसे ही इस पर अंतिम फैसला हो जाएगा, उसी के साथ 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोट चलन में नहीं रहेंगे। 

बता दें कि इससे पहले पांच सौ रूपये के पुराने नोट चलन से बाहर हो गए थे। बी महेश ने यह बयान में डिस्ट्रिक्ट लीड बैंक द्वारा आयोजित जिला स्तरीय सुरक्षा समिति और जिला स्तरीय मुद्रा प्रबंधन समिति की मीटिंग में दिया। बता दें कि 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के फैसले के बाद करेंसी नोट को लेकर कई बदलाव देखने को मिले थे। एक हजार रूपये के नोट बंद कर दिए गए थे, जबकि पांच सौ के पुराने नोट को भी चलन से बाहर कर दिया गया था। 

100 रुपए प्रति लीटर होने के करीब पेट्रोल, जानें क्या है डीजल का हाल

पावर फाइनेंस कॉर्प ने बांड के माध्यम से जुटाए USD 500 मिलियन

ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने 5,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ पेंट्स बिज़ में किया प्रवेश