RBI ने इन 6 बड़े बैंकों को अपनी सूची से किया बाहर, जानिए क्या है वजह
RBI ने इन 6 बड़े बैंकों को अपनी सूची से किया बाहर, जानिए क्या है वजह
Share:

नई दिल्लीः रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने एक बड़ा कदम उठाते हुए 6 बैंकों को अपनी फेहरिस्त से बाहर करने का निर्णय लिया है। RBI ने ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और इलाहाबाद बैंक सहित छह सरकारी बैंकों के नाम को RBI अधिनियम की दूसरी अनुसूची से बाहर कर दिया है। रिजर्व बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए यह जानकारी दी है। 

इन छह बैंकों के नाम सिंडिकेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक और इलाहाबाद बैंक हैं।  OBC और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक में, केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक का, आंध्र बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में और इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में मर्जर हुआ है। इन विलयों के बाद अब पूरे देश में सात बड़े तथा पांच छोटे सरकारी बैंक बचे हैं।

आपको बता दें कि वर्ष 2017 में देश में 27 सरकारी बैंक थे, जो अब घटकर 12 रह गये हैं। दरअसल, इन सभी बैंकों का मर्जर हो चुका है। यही कारण है कि आरबीआई ने सूची से बाहर किया है। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम की दूसरी अनुसूची में शामिल बैंक को अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के तौर पर जाना जाता है।

वित्त सचिव अजय भूषण पांडेय का बड़ा बयान, कहा- आर्थिक सुधार के सकारात्मक संकेत

अबू धाबी के मुबदला ने RRVL में किया निवेश

बैंकों से बोलीं निर्मला सीतारमण- ऐसे अधिकारी तैयार करें, जो स्थानीय भाषा जानते हों ..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -