रिज़र्व बैंक ने किया FDI का प्रस्ताव ख़ारिज
रिज़र्व बैंक ने किया FDI का प्रस्ताव ख़ारिज
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा प्राइवेट बैंक्स में 100 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रस्ताव को खारिज किया गया है. इस मामले में यह माना जा रहा है कि इस तरह से इस प्रस्ताव को मंजूरी ना मिलने का प्राइवेट बैंक्स पर बुरा असर देखने को मिल सकता है. फ़िलहाल इस सिफारिश को ख़ारिज किये जाने को लेकर RBI ने कोई खुलासा नहीं किया है.

गौरतलब है कि इससे पहले भी बैंकिंग व्यवस्था में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को लेकर रिज़र्व बैंक ने विरोध किया है. और मामले में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को लेकर वित्त मंत्रालय के साथ रिज़र्व बैंक के मतभेद UPA गवर्नमेंट के दौरान भी सामने आये थे. इस मामले में तर्क देते हुए रिज़र्व बैंक ने कहा है कि शार्ट टर्म निवेश कभी भी आ सकता है और इससे बैंकिंग सिस्टम को झटका भी लग सकता है.

जबकि प्राइवेट बैंक्स को इस मामले को लेकर यह उम्मीद बनी हुई है कि उन्हें इससे विदेशों से निवेश प्राप्त करने में मदद मिलने वाली है. प्राइवेट बैंक्स को इस मामले में रिज़र्व बैंक से कई उम्मीदे लगी हुई थी लेकिन RBI ने उसपर पानी फेर दिया है. गौरतलब है कि इससे पहले भी RBI के द्वारा प्राइवेट बैंक्स में 74 फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सिफारिश को नामंजूर कर दिया गया था और इसके एवज में 49 फीसदी का प्रस्ताव पारित किया गया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -